ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR9 अक्टूबर को नोएडा आ सकते हैं सीएम योगी आदित्यनाथ, अंतरराष्ट्रीय अभिधम्म दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल

9 अक्टूबर को नोएडा आ सकते हैं सीएम योगी आदित्यनाथ, अंतरराष्ट्रीय अभिधम्म दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल

नौ अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक बार फिर नोएडा के दौरे पर आ सकते हैं। सीएम अंतरराष्ट्रीय अभिधम्म दिवस कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं। प्राधिकरण और प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

9 अक्टूबर को नोएडा आ सकते हैं सीएम योगी आदित्यनाथ, अंतरराष्ट्रीय अभिधम्म दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल
Sneha Baluniवरिष्ठ संवाददाता,नोएडाFri, 07 Oct 2022 10:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक बार फिर जिले के दौरे पर आ सकते हैं। उनके इस दौरे में जिले को कई सौगात मिलने की संभावना है। हालांकि, मुख्यमंत्री का कोई अधिकारिक कार्यक्रम अभी तक नहीं आया है, लेकिन प्राधिकरण और प्रशासन स्तर पर इसकी तैयारी प्रारम्भ की जा चुकी हैं। गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय (जीबीयू) में नौ अक्टूबर को आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय अभिधम्म दिवस कार्यक्रम में उनके शामिल होने की संभावना जतायी जा रही है। 

योगी जीबीयू के कुलाधिपति भी हैं। जीबीयू में नौ अक्तूबर को आयोजित होने वाले अंतराष्ट्रीय अभिधम्म दिवस में बुद्ध धर्म के अनुयायी करीब 20 देशों के प्रतिनिधि और राजदूत भी शामिल होंगे। राज्य सरकार के संस्कृति मंत्रालय के द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जीबीयू प्रशासन के साथ जिला प्रशासन भी कार्यक्रम को सफल बनाने की तैयारियों में जुट गया है। भगवान बुद्ध के नाम पर देश का इकलौता विश्वविद्यालय गौतमबुद्ध नगर जिले में हैं। 

प्रदेश के साथ देश के विभिन्न विश्वविद्यालय में बुद्ध अध्यन की पढ़ाई होती है, लेकिन विदेशी छात्रों का सर्वाधिक रुझान गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय को लेकर है। वर्तमान में 15 देशों के छात्र बौद्ध स्टडीज के लिए प्रतिवर्ष गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में आते हैं। बुद्ध स्टडीज का केंद्र पूर्व में दिल्ली था, लेकिन गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में संचालित विभिन्न कोर्स, बुद्ध संकाय के साथ बौद्ध स्टडीज में बीए, एमए, पीएचडी, बौद्ध पर्यटन, पाली भाषा व साहित्य में डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स के कारण छात्रों में इसके प्रति रुझान अधिक हैं।

माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री जिले के दौरे के दौरान प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी कर सकते हैं। एक माह पूर्व जब मुख्यमंत्री का जिले में दौरा हुआ था तो उस दौरान पितृ पक्ष के चलते इन योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास नहीं हुआ था।

epaper