ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRयमुना एक्सप्रेस पर अब तेज रफ्तार से गाड़ी चलाई तो कटेगा चालान, जान लीजिए नए नियम

यमुना एक्सप्रेस पर अब तेज रफ्तार से गाड़ी चलाई तो कटेगा चालान, जान लीजिए नए नियम

युमना एक्प्रेस वे पर कोहरे के कारण कई सड़क हादसों की खबरें सामने आ चुकी हैं। अब जब एक बार फिर ठंड ने दस्तक दे दी है, तो प्रशासन ने गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक लगाने का फैसला किया है।

यमुना एक्सप्रेस पर अब तेज रफ्तार से गाड़ी चलाई तो कटेगा चालान, जान लीजिए नए नियम
Aditi Sharmaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

युमना एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल करने वाले दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए जरूरी खबर सामने आई है। धुंध और कोहरे को देखते हुए यहां रफ्तार पर ब्रेक लगा दी गई है। अथॉरिटी ने युमना एक्प्रेस वे पर स्पीट लिमिट को कम कर दिया है। हल्के वाहनों के लिए यमुना एक्सप्रेस वे पर स्पीड लिमिट 75 किमी प्रति घंटे तय की गई है जबकि भारी वाहनों के लिए ये 60 घंटे प्रतिघंटा तय की गई है। अगर इसके ऊपर कोई गाड़ी तेज गति से चलती पाई गई तो उसका चालान काटा जाएगा। 

जानकारी के मुताबिक नए नियम 15 दिसंबर 2023 से शुरू होंगे और 15 फरवरी 2024 को खत्म होंगे। कोहरे के कारण होने वाले सड़क हादसों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है। बता दें, यमुना एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल दिल्ली एनसीआर से मथुरा, अगरा, अलीगढ़, हाथरस, कानपुर और लखनऊ जैसे क्षेत्रों तक जाने के लिए किया जाता है।

 युमना एक्प्रेस वे पर कोहरे के कारण कई सड़क हादसों की खबरें सामने आ चुकी हैं जिससे कई बार जान का खतरा भी होता है। अब जब एक बार फिर ठंड ने दस्तक दे दी है, तो प्रशासन ने गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक लगाने का फैसला किया है ताकी किसी भी अनहोनी से बचा जा सके। साल 2012 में यहां गाड़ियों के लिए 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तय की गई थी। इसके बाद 2016-17 में कार की स्पीड 100 किमी प्रतिघंटा और व्यावसायिक वाहनों की 80 किमी प्रति घंटा की स्पीड कर दी गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें