ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRबजरंग बली के मंदिर में पूजा, अब गुरुद्वारे में अरदास; पहलवानों को बृजभूषण की गिरफ्तारी की आस

बजरंग बली के मंदिर में पूजा, अब गुरुद्वारे में अरदास; पहलवानों को बृजभूषण की गिरफ्तारी की आस

हनुमान मंदिर की शरण में जाकर उनकी पूजा करने के बाद ओलंपिक और विश्व चैंपियन मेडलिस्ट बजरंग पूनिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से इस मामले में हस्तक्षेप करने की गुहार लगाई है।

बजरंग बली के मंदिर में पूजा, अब गुरुद्वारे में अरदास; पहलवानों को बृजभूषण की गिरफ्तारी की आस
Nishant Nandanपीटीआई,नई दिल्लीWed, 17 May 2023 12:12 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों का जबरदस्त दंगल पिछले कई दिनों से जारी है। भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को पर अड़े पहलवान किसी भी कीमत पर टस से मस होने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और उनके समर्थकों ने जंतर-मंतर के नजदीक स्थित हनुमान मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की है। इसके बाद वो आज बंगला साहिब गुरुद्वार भी जाएंगे और वहां भी अरदास करेंगे। दिल्ली में 25 दिनों से धरना दे रहे पहलवान मंगलवार को कनॉट प्लेस के पास स्थित हनुमान मंदिर गए। उनके साथ भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद और उनके सैकड़ों समर्थक भी मौजूद थे। सभी पहलवानों ने बजरंग बली की पूजा-अर्चना की है। जो तस्वीरें सामने आई हैं उसमें बजरंग पूनिया के हाथ में गदा भी नजर आ रहा है।

अखाड़े में अब तक कई पहलवानों को पटखनी दे चुके देश के दिग्गज पहलवानों में शुमार बजरंग पूनिया, साक्षी मलकि और विनेश फोगाट लगातार इस प्रदर्शन की कमान संभाल हुए हैं। ये सभी चोटी के पहलवान नाबालिग महिला पहलवानों से यौन प्रताड़ना के आरोपी बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग पर कर रहे हैं। हनुमान मंदिर की शरण में जाकर उनकी पूजा करने के बाद ओलंपिक और विश्व चैंपियन मेडलिस्ट बजरंग पूनिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से इस मामले में हस्तक्षेप करने और महिला पहलवानों को न्याय दिलाने की मांग उठाई है।

बजरंग पूनिया ने कहा, 'मुझे लगता है कि हमारी आवाज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक नहीं पहुंच रही है। हम उनसे और गृहमंत्री अमित शाह से आग्रह करते हैं कि वो इस मामले में न्याय दिलाएं। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का स्लोगन दिया था। इसलिए हम आग्रह करते हैं कि इन बेटियों को न्याय दिलाएं। ये भी देश की बेटियां हैं।'बजरंग पूनिया ने इसके बाद कहा कि हम मंदिर आएं हैं ताकि हमें बजरंग बली से आशीर्वाद मिल सके और देश की बेटियों के साथ न्याय हो सके। विश्व चैंपियनशिप में मेडल अपने नाम करने वाली महिला पहलवान विनेश फोगाट ने कहा, 'यह हमारे देश का दुर्भाग्य है। क्या देश की हर बेटी को न्याय पाने के लिए इसी तरह धरने पर बैठना पड़ता है, क्या हम दोषी को सजा नहीं दे सकते, हमारा देश इतना कमजोर नहीं हो सकता है।' इन पहलवानों के समर्थन में कई लोग हनुमान मंदिर गए थे और इस दौरान 'हम पहलवानों के साथ हैं' और 'बृजभूषण को गिरफ्तार करो' के नारे लगाए जा रहे थे।

ओलंपिक में मेडल जीत देश का नाम ऊंचा करने वाली साक्षी मलिक ने ट्वीट कर कहा, 'हमें वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी के लिए वॉलेन्टियर्स की जरूरत है जो न्याय की इस लड़ाई में हमारी मदद कर सकें। अगर आप हमारी मदद करने में दिलचस्पी रखते हैं तो कृप्या कर मैसेज करें।' इससे पहले पहलवानों ने इस बात की तरफ भी इशारा किया था कि वो अपने आंदोलन को राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए रामलीला मैदान का भी रूख कर सकते हैं। पहलवानों के इस आंदोलन को भीम आर्मी ने भी समर्थन दिया है। भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद ने पहलवानों को रामलीला मैदान में जाने की सलाह दी थी। जिसपर पहलवानों ने विचार कर जल्द फैसला लेने की बात कही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें