DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  दिल्ली में दो महीने तक रहेगा लॉकडाउन? जानें- क्या बोले सीएम अरविंद केजरीवाल

एनसीआरदिल्ली में दो महीने तक रहेगा लॉकडाउन? जानें- क्या बोले सीएम अरविंद केजरीवाल

लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीPublished By: Shivendra Singh
Tue, 04 May 2021 12:40 PM
दिल्ली में दो महीने तक रहेगा लॉकडाउन? जानें- क्या बोले सीएम अरविंद केजरीवाल

राजधानी दिल्ली में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए बीते 19 अप्रैल से लॉकडाउन लगा हुआ है। इस लॉकडाउन ने गरीब लोगों की परेशानियां रोजाना बढ़ती ही जा रही हैं जो मजदूरी करते हैं या रेहड़ी पटरी दुकान लगाते हैं। इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को गरीब लोगों के हित में बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली में रहने सभी राशन कार्ड धारकों को अगले दो महीने तक मुफ्त राशन मिलेगा।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि हमने तय किया है कि दिल्ली में सभी राशन कार्ड धारकों (लगभग 72 लाख की संख्या में) को अगले 2 महीनों के लिए मुफ्त राशन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसका मतलब यह नहीं है कि लॉकडाउन 2 महीने तक जारी रहेगा। यह सिर्फ वित्तीय मुद्दों से गुजर रहे गरीबों की मदद करने के लिए किया जा रहा है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली सरकार सभी टैक्सी और ऑटो ड्राइवरों को 5000 रुपये आर्थिक सहायता के रूप में देगी ताकि उन्हें इस वित्तीय संकट के दौरान थोड़ी मदद मिल सके। सीएम ने कहा कि इससे एक लाख 65 हजार ड्राइवर को मदद मिलेगी।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने सबसे पहले 19 अप्रैल को सात दिन का लॉकडाउन लगाया था। 26 अप्रैल को सुबह पांच बजे लॉकडाउन खत्म होने से पहले इसे तीन मई तक सुबह पांच बजे तक के लिए बढाया गया था। तब सरकार को उम्मीद थी कि दिल्ली में हालात सुधरेंगे। मगर तब भी कोरोना संक्रमण के हालात जस का तस बने रहे। जिसे देखते हुए सरकार ने फिर 10 मई तक के लिए बढ़ा दिया। 

संक्रमण दर 30 फीसदी के करीब
दिल्ली में अभी भी संक्रमण की तरह 30 फीसदी के करीब बनी हुई है। राजधानी में कोविड बेड, ऑक्सीजन, दवाओं की किल्लत भी जारी है। इसलिए सरकार फिलहाल कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। हालांकि सरकार ने लॉकडाउन में सार्वजनिक परिवहन, इलेक्ट्रिशियन, प्लम्बर, स्कूल के किताबों की दुकानों को छूट जारी रखा है लेकिन उन्हें ई-पास बनवाना होगा।

संबंधित खबरें