ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRFarmers Protest : दिल्ली आने के लिए कौन सा बॉर्डर खुला कौन है बंद, पुलिस बोली- अभी और बढ़ेगी सुरक्षा

Farmers Protest : दिल्ली आने के लिए कौन सा बॉर्डर खुला कौन है बंद, पुलिस बोली- अभी और बढ़ेगी सुरक्षा

Farmers Protest : सिंघू बॉर्डर पर एक गांव के नजदीक सड़क पर गडड्ढा खोद दिया गया था ताकि किसान दिल्ली की तरफ मार्च ना कर सकें। उत्तर प्रदेश से लगने वाले अप्सरा और गाजीपुर बॉर्डर खुले हैं।

Farmers Protest : दिल्ली आने के लिए कौन सा बॉर्डर खुला कौन है बंद, पुलिस बोली- अभी और बढ़ेगी सुरक्षा
Nishant Nandanपीटीआई,नई दिल्लीWed, 14 Feb 2024 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

Farmers Protest 2024 : दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी है। दिल्ली में घुसने के लिए बेताब किसान सीमा पर डटे हुए हैं तो वहीं पुलिस भी इन प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए तैयार है। पुलिस की कड़ी सुरक्षा और यातायात पांबदियों के बीच सबसे ज्यादा परेशानी आम लोगों को हो रही है। मध्य दिल्ली तथा हरियाणा के साथ लगती सीमाओं पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर अवरोधक लगाए गए हैं जिससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

दिल्ली आने वाली दो सीमाएं बंद

ऐसे में आम लोगों को यह जरूर जानना चाहिए कि दिल्ली में आने के लिए कौन से बॉर्डर खुले हैं और कौन से बंद। सिंघु (दिल्ली-सोनीपत) और टिकरी सीमा (दिल्ली-बहादुरगढ़) पर यातायात की आवाजाही रोक दी गई है। दंगा रोधी साजो-सामान के साथ सुरक्षाकर्मी तैनात हैं और स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। सिंघु, टिकरी और गाजीपुर सीमा पर कई चरणों में अवरोधक, कंक्रीट के अवरोधक, लोहे की कीलें और कंटेनर लगाए गए हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि जरुरत पड़ने पर सीमाओं तथा मध्य दिल्ली में पहरा और भी बढ़ाया जाएगा। 

इस सीमा से होकर आ सकते हैं दिल्ली
     

तीनों सीमाओं पर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त होने के कारण यात्रियों को अपने गंतव्यों तक पहुंचने में फिर से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सिंघू बॉर्डर पर एक गांव के नजदीक सड़क पर गडड्ढा खोद दिया गया था ताकि किसान दिल्ली की तरफ मार्च ना कर सकें। उत्तर प्रदेश से लगने वाले अप्सरा और गाजीपुर बॉर्डर ट्रैफिक के लिए खुले हैं लेकिन यहां सुरक्षा बलों की भारी तैनायती है। यहां ट्रैफिक भी धीमी है। शहादरा से नोएडा सेक्टर-62 आ रहे अंकित ने कहा कि गाजीपुर बॉर्डर पर यातायात थोड़ी धीमी है।

नोएडा से दिल्ली कैसे जाएं

ट्रैफिक पुलिस की तरफ से एडवाइजरी जारी कर कहा गया है कि डीएनडी फ्लाईवे पर चेकिंग की वजह से डीएनडी फ्लाईवे के दोनों कैरिजवे पर यातायात प्रभावित होने की उम्मीद है इसलिए नोएडा से दिल्ली और दिल्ली से नोएडा जाने वाले यात्री चिल्ला बॉर्डर से होकर जाएं। इस एडवाइजरी में कहा गया है कि रोहतक रोड, नजफगढ़-झरोदा रोड और नजफगढ़-धांसा रोड के जरिए बहादुरगढ़, रोहतक, झज्जर, गुरुग्राम की तरफ जाने वाले लोग नांगलोई चौक से नजफगढ़-नांगलोई रोड, नजफगढ़ से नजफगढ़-दरौला रोड औऱ नजफगढ़ से नजफगढ़-छावला रोड का इस्तेमाल करें।

दिल्ली मुख्य तौर से 10 सीमाओं से घिरी हुई है। इनमें से करीब 5 सीमाएं दिल्ली-यूपी को जोड़ती हैं और अन्य पांच सीमाएं दिल्ली-हरियाणा को जोड़ती हैं। मंगोलपुरी फ्लाईओर, फिरनी रोड, नजफगढ़, एमडी रोड, चिराग दिल्ली, कालिंदी कुंज समेत कुछ अन्य इलाकों में जाम की स्थिति रह रही है। ट्रैफिक पुलिस की तरफ से कहा गया है कि जो लोग दिल्ली से बाहर निकलना चाहते हैं वो लोनी, औचंदी, जोंटी औक साफियाबाद रूट का इस्तेमाल करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें