ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्लीवालों को हड्डियां कंपाने वाली ठंड से कब मिलेगी राहत? IMD ने बताई तारीख, जानें अगले दो दिनों का हाल

दिल्लीवालों को हड्डियां कंपाने वाली ठंड से कब मिलेगी राहत? IMD ने बताई तारीख, जानें अगले दो दिनों का हाल

दिल्ली के लोग हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सितम सहन कर रहे हैं। आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में दिन में ठंड और सुबह और रात के समय घने कोहरे का प्रकोप है। अबतक जनवरी में पांच शीत दिन दर्ज किए गए।

दिल्लीवालों को हड्डियां कंपाने वाली ठंड से कब मिलेगी राहत? IMD ने बताई तारीख, जानें अगले दो दिनों का हाल
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 24 Jan 2024 05:30 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के तमाम हिस्सों में मंगलवार सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा देखने को मिला। दिन चढ़ने के साथ ही धूप निकले पर कोहरा साफ हो गया। हालांकि, अगले दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि, न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, दिल्लीवालों को गणतंत्र दिवस पर कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने की संभावना है। 26 जनवरी को अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस के पास रहने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में दिन में ठंड और सुबह और रात के समय घने कोहरे का प्रकोप है। आईएमडी ने दिन में आसमान साफ रहने और मध्यम से घना कोहरा छाये रहने का अनुमान जताया है। आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में जनवरी में अब तक पांच 'शीत दिन' और पांच दिन शीतलहर वाले दर्ज किए गए हैं, जो पिछले 13 वर्षों में सबसे ज्यादा हैं।

दिल्ली में जनवरी में अब तक नहीं हई बारिश

दिल्ली में जनवरी में अब तक कोई बारिश नहीं हुई है जो पिछले वर्षों की तुलना में एक असामान्य घटना है। यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों से मिली है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले सात वर्षों में, दिल्ली में जनवरी में एक से छह दिन बारिश होने का चलन देखा गया और इस दौरान सफदरजंग वेधशाला में जनवरी महीने में सामान्य वर्षा का स्तर 8.1 मिमी रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में जनवरी में अब तक बारिश नहीं हुई है और महीना खत्म होने में सात दिन ही बचे हैं।

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल जनवरी में दिल्ली में 20.4 मिमी बारिश हुई जो सामान्य 19.1 मिमी से ज्यादा थी। 2022 की जनवरी में शहर में 88.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी जो सामान्य 21.7 मिमी से काफी ज्यादा थी। इस साल से पहले 2016 में जनवरी में कम बारिश हुई थी। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, इस बार जनवरी में दिल्ली में पांच सर्द दिन रहे और पांच दिन शीत लहर की स्थितियां बनी रहीं जो बीते 13 साल में सबसे ज्यादा हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें