ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसरकारी स्कूलों में कब शुरू होंगे एडमिशन? कौन से दस्तावेज जरूरी, कब आएगी लिस्ट; जानें सबकुछ

सरकारी स्कूलों में कब शुरू होंगे एडमिशन? कौन से दस्तावेज जरूरी, कब आएगी लिस्ट; जानें सबकुछ

दिल्ली सरकार के सर्वोदय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए नर्सरी से पहली कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया एक मार्च से शुरू होगी। इसे लेकर शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी किया है।

सरकारी स्कूलों में कब शुरू होंगे एडमिशन? कौन से दस्तावेज जरूरी, कब आएगी लिस्ट; जानें सबकुछ
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 06:55 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी सर्वोदय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए नर्सरी से पहली कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया एक मार्च से शुरू होगी। इसको लेकर शिक्षा निदेशालय की स्कूल शाखा की उप शिक्षा निदेशक डॉ. अनीता वत्स ने सर्कुलर जारी किया है। दिल्ली में रहने वाले बच्चे ही आवेदन के पात्र होंगे। सर्कुलर के अनुसार, दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म स्कूल से मिलेंगे। इसे जमा करने के अंतिम तिथि 15 मार्च है। सुबह और सामान्य पाली के स्कूलों में सुबह साढ़े आठ से साढ़े 11 बजे और शाम की पाली वाले स्कूलों में दोपहर ढाई से शाम साढ़े पांच बजे तक आवेदन फॉर्म मिलेंगे।

ड्रॉप बॉक्स में फॉर्म डालना होगा 

अभिभावकों को आवेदन फॉर्म भरकर और संबंधित दस्तावेज को स्कूल में लगे ड्रॉप बॉक्स में डालना होगा। आवेदन में कमी होने पर उसकी सूचना 19 मार्च को नोटिस बोर्ड पर दी जाएगी। इन कमियों को दूर करने के लिए अभिभावक 19 और 20 मार्च को स्कूल में संपर्क कर सकेंगे।

चयनित छात्रों की सूची 22 मार्च को चस्पा होगी

जरूरत पड़ने पर स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य और अभिभावकों की उपस्थिति में 21 मार्च को ड्रॉ का आयोजन होगा। चयनित छात्रों की सूची नोटिस बोर्ड पर सुबह के स्कूलों में 22 मार्च को सुबह 11 बजे और शाम की पाली वाले स्कूलों में दोपहर तीन बजे चस्पा की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों के दाखिले 23 मार्च से एक अप्रैल तक होंगे। अगर कोई सीट खाली बचेगी तो प्रतीक्षा सूची के दाखिले दो से लेकर छह अप्रैल के बीच होंगे।

ये दस्तावेज जरूरी

● दिल्ली नगर निगम और स्थानीय निकाय द्वारा जारी जन्म प्रमाणपत्र, आंगनवाड़ी रिकॉर्ड
● बच्चे का पासपोर्ट साइज का एक फोटो
● निवास प्रमाण पत्र के लिए कोई भी दस्तावेज (राशन कार्ड, अभिभावक वोटर कार्ड, बिजली बिल, पानी बिल, फोन बिल, अभिभावक या बच्चे के नाम पर बैंक पासबुक, बच्चे या अभिभावक में किसी का आधार कार्ड)
● जाति प्रमाणपत्र, यदि लागू हो
● दाखिले के छह माह के अंदर बच्चे का टीकाकरण प्रमाण पत्र देना होगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें