ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRपुलिस की 80 टीमें और 1000 पुलिसवाले, जानिए क्यों चलाया गया 'ऑपरेशन कवच'

पुलिस की 80 टीमें और 1000 पुलिसवाले, जानिए क्यों चलाया गया 'ऑपरेशन कवच'

Operation Kavach : बताया जा रहा है कि दिल्ली में चल रहे ड्रग्स के घिनौने खेल पर जोरदार प्रहार करते हुए दिल्ली पुलिस ने एक साथ करीब 100 इलाकों में दनादन छापेमारी की। जिससे की हड़कंप मच गया।

पुलिस की 80 टीमें और 1000 पुलिसवाले, जानिए क्यों चलाया गया 'ऑपरेशन कवच'
Nishant Nandanरंजन शर्मा,नई दिल्लीSun, 14 May 2023 07:23 PM
ऐप पर पढ़ें

Operation Kavach : दिल्ली पुलिस का 'ऑपरेशन कवच' काफी चर्चा में है। इस 'ऑपरेशन कवच' के बारे में कहा जा रहा है कि यह दिल्ली पुलिस का सबसे बड़ा ऑपरेशन है। शुक्रवार की रात दिल्ली पुलिस की एक बड़ी टीम ने इस बेहद ही खास ऑपरेशन को अंजाम दिया था। इस ऑपरेशन में दिल्ली पुलिस की 80 टीमें और लगी थीं जिसमें 1000 पुलिसवाले शामिल थे। यह 'ऑपरेशन कवच' दरअसल देश भर में फैले ड्रग्स के नेटवर्क को खत्म करने के लिए चलाया गया था। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ड्रग्स माफियाओं को लेकर राज्यों को पहले ही कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दे चुके हैं। जिसके बाद से देशभर में ड्रग्स के फैले मायाजाल को तोड़ने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी के तहत एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स ने इस ऑपरेशन को बखूबी अंजाम दिया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली में चल रहे ड्रग्स के घिनौने खेल पर जोरदार प्रहार करते हुए दिल्ली पुलिस ने एक साथ करीब 100 इलाकों में दनादन छापेमारी की। 

जिसके बाद पुलिस ने 31 ड्रग्स डीलरों को गिरफ्तार किया। इसके अलावा 12 अवैध शराब तस्कर भी पकड़े गये। पुलिस ने इस छापेमारी के दौरान 35 किलोग्राम हेरोइन, 15 किलोग्राम कोकीन, गांजा, 10 किलो चरस, 230 किलो अफीम और अवैध शराब जब्त किये हैं। माना जा रहा है कि इस कार्रवाई ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग माफियाओं की कमर टूट गई है। दिल्ली पुलिस के इस ऑपरेशन में अंडर कवर ऑफिसर और स्पेशल फोर्सेज के अधिकारियों के अलावा खोजी कुत्ते भी शामिल थे। दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की माने तो लंबे समय से दिल्ली ड्रग्स रैकेट और  अवैध शराब के इनपुट पर नजर रख रही थी और इसप काम किया जा रहा था। यहां यह भी बता दें कि साल 2023 में NDPS के कुल 412  मामलों में दिल्ली पुलिस अब तक 534 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

इस ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए गुरुवार की शाम दिल्ली पुलिस कमिश्नर की तरफ से क्राइम ब्रांच यूनिट को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया था। जिसके बाद यह कयास लगाए जाने लगे कि पुलिस कुख्यात गैंगस्टरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई कर सकती है। लेकिन पुलिस ने इस बार नशे के सौदागरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई का मन बनाया था। जिसके बाद युवाओं के जिस्म में नशा घोलने वाले इन सौदागरों पर पुलिस ने कड़ा ऐक्शन लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें