DA Image
12 जुलाई, 2020|9:15|IST

अगली स्टोरी

Delhi Weather Updates : बुधवार रात से तेज हवा के साथ बारिश के आसार

rain in delhi  symbolic image

राजधानी के लोगों के लिए बादल और बारिश का मौसम दोबारा शुरू होने की उम्मीद है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार रात से मौसम में बदलाव हो सकता है और गुरुवार को तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली के लोगों के लिए पिछले कुछ दिन बारिश का इंतजार करते हुए ही बीते हैं। 15 जुलाई के बाद दिल्ली में बारिश का जो दौर शुरू हुआ था वह लगभग एक सप्ताह ही चला। जबकि, जुलाई के अंतिम सप्ताह में आमतौर पर दिल्ली में छिटपुट बरसात ही देखने को मिली। इससे तापमान में इजाफा हुआ और लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि अब यह दौर समाप्त होने वाला है। बुधवार रात से दिल्ली पर एक बार फिर से बादलों की मेहरबानी होने की संभावना है। गुरुवार के दिन 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं चलने की उम्मीद है। जबकि, इसके साथ ही कहीं-कहीं हल्की तो कहीं-कहीं मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। उम्मीद की जा रही है कि अगले तीन दिनों तक बारिश और बादलों का यह दौर बना रहेगा।

दिन भर रही उमस भरी गर्मी
दिल्ली के लोगों ने बुधवार को पूरे दिन उमस भरी गर्मी का सामना किया। यूं तो दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह के समय बादल छाए हुए थे। सुबह कहीं-कहीं हल्के छींटे भी पड़े। दिन निकलने के साथ ही बादल साफ हो गए और धूप निकल आई। दोपहर बाद फिर से बादलों की आवाजाही लगी रही। मौसम विभाग के सफदरजंग केंद्र में दिन का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम का सामान्य तापमान है। जबकि, न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। मौसम में नमी का स्तर 87 फीसदी तक रहा। इसके चलते लोगों को दिन भर उमस परेशान करती रही।

मानसून की बारिश फिर पिछड़ी
दिल्ली में होने वाली मानसूनी बरसात एक बार फिर से पिछड़ गई है। 15 जुलाई के बाद एक सप्ताह तक हुई अच्छी वर्षा से दिल्ली में बारिश के आंकड़े सुधर गए थे। लेकिन, जुलाई के अंतिम सप्ताह में दिल्ली से रूठी बरसात ने एक बार फिर से बारिश के आंकड़े बिगाड़ दिए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक जून और जुलाई के महीने में सामान्य तौर पर 276.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है। लेकिन, फिलहाल 210.4 मिलीमीटर बारिश ही हुई है। इस प्रकार अभी तक बारिश में 24 फीसदी की कमी दर्ज की जा रही है। हालांकि, आगे होने वाली बारिश से इसकी भरपाई होने की पूरी उम्मीद है। वहीं, दिल्ली की हवा में धूल कणों की मात्रा में सुधार हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार के दिन औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 80 के अंक पर रहा। इस स्तर ही हवा को संतोषजनक माना जाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:weather updates : Rain showers with strong winds from Wednesday night in Delhi