ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather :दिल्ली वाले सावधान रहें, कब तक रहेगा घना कोहरा और सहनी होगी शीतलहर की मार, जान लें

Delhi Weather :दिल्ली वाले सावधान रहें, कब तक रहेगा घना कोहरा और सहनी होगी शीतलहर की मार, जान लें

Delhi Weather : मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है दिल्ली में तापमान लोगों के लिए अभी आने वाले दिनों में मुसीबतें पैदा करता रहेगा। यानी लोगों को अभी ठंड का टॉर्चर आगे भी सहते रहना होगा। 

Delhi Weather :दिल्ली वाले सावधान रहें, कब तक रहेगा घना कोहरा और सहनी होगी शीतलहर की मार, जान लें
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 17 Jan 2024 04:16 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather : देश की राजधानी एक तरफ जहां ठंड से कांप रही है तो वही कोहरे की चादर ने भी दिल्ली को अपने आगोश में ले ऱखा है। सबसे बड़ी मुसीबत की बात यह भी है कि अभी आने वाले दिनों में दिल्ली को इस शीलतलहर और कोहरे से निजात मिलने की उम्मीद भी नहीं है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस कड़कड़ाती शीत लहर की स्थिति से कोई राहत नहीं मिलने के आसार है और अगले दो से तीन दिनों में घना कोहरा छाया रहेगा। मौसम विभाग ने दिल्ली में घने कोहरे और शीतलहर की स्थिति को देखते हुए बुधवार औऱ गुरुवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था।

विभाग ने पंजाब और हरियाणा में बुधवार को घने कोहरे और शीत लहर की स्थिति के लिए ''रेड अलर्ट'' और गुरुवार को दोनों राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दिल्ली की हालत यह है कि यहां लगातार सांत दिनों से गंभीर शीतलहर की स्थिति है। जमा देने वाली इस सर्दी के दौरान न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है। मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है दिल्ली में तापमान लोगों के लिए अभी आने वाले दिनों में मुसीबतें पैदा करता रहेगा। यानी लोगों को अभी ठंड का टॉर्चर आगे भी सहना होगा। 

दिल्ली में घने कोहरे को लेकर शुक्रवार और शनिवार को भी यलो अलर्ट जारी किया गया है। रात और सुबह के वक्त जबरदस्त कोहरे की मार विमानों के परिचालन पर भी जारी है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय की लगभग 120 उड़ानों में देरी हुई। कोहरे की वजह से जहां 120 फ्लाइटों पर असर पड़ा। वही कुल 53 उड़ानें रद्द भी हो गईं। इनमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शामिल हैं।

कौन-कौन ट्रेनें हुईं लेट

इस बीच, घने कोहरे के कारण दिल्ली जाने वाली कई ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं या रद्द कर दी गई हैं। दिल्ली में 20 पैंसेंजर ट्रेनों के परिचालन में देरी हुई है। नॉर्दन रेलवे के मुताबिक, पुरी-निजामुद्दीन पुरुषोतम एक्सप्रेस और हैदराबाद-न्यू दिल्ली एक्सप्रेस 6 से 6.30 घंटे की विलंब से चल रही है। इसी तरह आजमगढ़-दिल्ली जंक्शन कैफियत एक्सप्रेस और अम्बेडकरनगर-कटरा भी विलंब चल रही हैं और यह अपने निर्धारित समय से लगभग 5 घंटे की देरी से चल रही है। कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस साढ़े चार घंटे की देरी से चल रही है। 

छह ट्रेनें - रीवा-आनंवद विहार एक्सप्रेस, वास्को-निजामुद्दीन एक्सप्रेस, भोपाल-निजामुद्दीन एक्सप्रेस, खजुराहो-कुरूक्षेत्र, अमृतसर-मुंबई और मानिकपुर-निजामुद्दीन करीब पौने तीन घंटे की देरी से चल रही है। इन लंबी दूरी की ट्रेनों के अलावा हावड़ा-काल्का मेल, सहरसा-न्यू दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, प्रयागराज-न्यू दिल्ली एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-आनंद विहार, चेन्नई-न्यू दिल्ली और जम्मूतवी-अजमेर ट्रेनें लेट हैं।
 

बिछी रहेगी कोहरे की चादर

राजस्थान में भी ठंड और कोहरे का दौर जारी है। बीते चौबीस घंटे में अलवर में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम केंद्र (जयपुर) के अनुसार इस दौरान श्रीगंगानगर में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री, पिलानी में 5.6 डिग्री, संगरिया में 5.8 डिग्री, सिरोही में 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी जयपुर में यह 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पूर्वी मौसम विभाग के मुताबिक, हवाओं के प्रभावी से राज्य के पूर्वी, उत्तरी व पश्चिमी भागों में आने वाले एक या दो दिन घने से अति घना कोहरा छाया रह सकता है। शेखावाटी और आसपास के क्षेत्रों में आने वाले दो-तीन दिन न्यूनतम तापमान कई स्थानों पर चार डिग्री सेल्सियस से भी नीचे जा सकता है।
 

मौसम विभाग ने बताया है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, वेस्ट राजस्थान, वेस्ट औऱ ईस्ट प्रदेश समेत कुछ अन्य जगहों पर सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता लगभग शून्य थी। इसके अलावा घना कोहरा अरुणाचल प्रदेश और असम में भी छाया रहा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें