ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi-NCR Weather : दिल्ली-एनसीआर में शाम को भी झमाझम बारिश, AQI भी सुधरा; जानिए आगे कैसा रहेगा हाल

Delhi-NCR Weather : दिल्ली-एनसीआर में शाम को भी झमाझम बारिश, AQI भी सुधरा; जानिए आगे कैसा रहेगा हाल

Delhi-NCR Weather : दिल्ली-एनसीआर में बदले मौसम का असर विमान परिचालन पर पड़ा। इसे देखते हुए दिल्ली की ओर आने वाली 10 उड़ाने डायवर्ट की गईं हैं। 7 विमानों को जयपुर जबकि 3 विमानों को लखनऊ भेजा गया है।

Delhi-NCR Weather : दिल्ली-एनसीआर में शाम को भी झमाझम बारिश, AQI भी सुधरा; जानिए आगे कैसा रहेगा हाल
Nishant Nandanपीटीआई,नई दिल्लीMon, 20 Mar 2023 08:07 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi-NCR Weather : दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से मौसम सुहाना बना हुआ है। इससे आम लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिल रही है। सोमवार को दिन के वक्त दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जहां बारिश हुई तो शाम होते-होते भी बादल जब कर बरसे। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 83 प्रतिशत दर्ज किया गया।

विभाग ने शहर में कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ आंधी, ओलावृष्टि और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया था। दिल्ली में अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को कई जगहों पर बारिश भी हुई। इस दिन शाम के वक्त दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ झमाझमा बारिश हुई है। नोएडा के कई इलाकों में शाम के वक्त बदरा जमकर बरसे हैं। दिल्ली में बदले मौसम की वजह से लोगों को हल्की ठंड का ऐहसास भी हो रहा है।

आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल...

मंगलवार को मौसम कैसे रहेगा? इसे लेकर मौसम विभाग कार्यालय ने पूर्वानुमान लगाया है कि आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदा-बांदी हो सकती है। इस दिन अधिकतम तापमान करीब 26 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्नानुमान जताया गया है। दिल्ली में बदले मौसम का असर विमानों की उड़ान पर भी पड़ा है। बदले मौसम को देखते हुए दिल्ली की ओर आने वाली 10 उड़ाने डायवर्ट की गईं हैं। 7 विमानों को जयपुर जबकि 3 विमानों को लखनऊ भेजा गया है।

कैसा रहेगा AQI 

शाम 4 बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 154 दर्ज किया गया जो मध्यम श्रेणी में आता है। एयर क्वालिटी फॉरकास्ट एजेंसी SAFAR के मुताबिक, मध्यम सतही हवा की वजह से हवा की गुणवत्ता बनी हुई है। अगले कुछ दिनों के दौरान दिल्ली का एक्यूआई मध्यम या संतोषजनक श्रेणी में बना रह सकता है। इसके अलावा आने वाले छह दिनों में भी हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रह सकती है। 

स्काईमेट वेदर ने अनुमान जताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं। हालांकि, एक तरफ जहां आम लोगों को बदले मौसम से राहत मिली है तो वही मध्य प्रदेश और राजस्थान, बिहार और पंजाब जैसे राज्यों में बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि की वजह से किसानों की खड़ी फसल को नुकसान भी पहुंचा है। इससे पहले रविवार को गुरुग्राम में भी कई जगहों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें