DA Image
28 मई, 2020|3:42|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली-NCR में अभी और सताएगी गर्मी, मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

weather forecast for delhi-ncr

दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के अधिकतर राज्यों में मई के महीने के आखिर में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत देश के तमाम हिस्सों को अभी लू के गर्म थपेड़ों से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, पंजाब उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। इसके मुताबिक, 23 से 27 मई तक गर्मी का प्रकोप इसी तरह जारी रहेगा। दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं 24, 25 और 26 मई को 46 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, तो वहीं 27 मई को तामपान 45 डिग्री सेल्सियस पर आ सकता है। 

दिल्ली के कई हिस्सों में शुक्रवार को भी लोगों को लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ा था। दिल्ली के मानक सफदरजंग केन्द्र में भी तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया। यह इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। लगातार आने वाले पश्चिमी विक्षोभों के चलते दिल्ली में मार्च और अप्रैल के बाद मई में भी मौसम सामान्य नहीं हो रहा था। आंधी-पानी के चलते लगातार अधिकतम तापमान में गिरावट का रुख रहा, लेकिन पिछले तीन दिनों से तापमान मई वाली रंगत में लौट आया है। शुक्रवार को लोगों को खासी गर्मी का सामना करना पड़ा। 

weather forecast

दिल्ली में शुक्रवार को पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया और इस साल का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया। गर्म हवा चलने से दिल्ली के पालम और लोधी रोड इलाके में काफी गर्मी रही। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले हफ्ते भी अधिकतम पारा 45-46 डिग्री के बीच रह सकता है। 

कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन में तो लोगों को थोड़ी राहत मिली है, लेकिन गर्मी की वजह से दोपहर के वक्त लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं। कई जगहों पर दोपहर में भीषण गर्मी और लू की वजह से सड़कें सुनसान हो जाती हैं।

दिल्ली के अलावा राजस्थान में भी प्रचंड गर्मी का दौर शुरू हो गया है। राजस्थान में इस बार गर्मी देर से आई है लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि अगले 8 दिनों में गर्मी का प्रकोप तेज होगा। वैसे तो राजस्थान में अप्रैल में ही भीषण गर्मी पड़ने लगती है, मगर इस बार मई में भी गर्मी देरी से शुरू हुई है। राजस्थान के ज्यादातर शहरों में तापमान 40 डिग्री या उसके ऊपर बना हुआ है। पश्चिमी राजस्थान में 44 डिग्री के ऊपर तापमान चल रहा है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weather Forecast : No relief from heat in Delhi -NCR Meteorological Department issues yellow alert