Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRदिल्ली-NCR में मौसम में ली करवट, सोमवार को रही सबसे सर्द रात, दिवाली से पहले हवा हुई 'बहुत खराब'

दिल्ली-NCR में मौसम में ली करवट, सोमवार को रही सबसे सर्द रात, दिवाली से पहले हवा हुई 'बहुत खराब'

नई दिल्ली। एजेंसियां Praveen Sharma
Tue, 02 Nov 2021 03:16 PM
दिल्ली-NCR में मौसम में ली करवट, सोमवार को रही सबसे सर्द रात, दिवाली से पहले हवा हुई 'बहुत खराब'

इस खबर को सुनें

दिवाली से दो दिन पहले मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई है और सोमवार रात इस सीजन की सबसे सर्द रात रही। मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में पारा 13.6 डिग्री सेल्सियस तक खिसक गया, जो सामान्य से दो डिग्री नीचे है। मंगलवार को आसमान में कुछ बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया था। मंगलवार को वायु की गुणवत्ता का स्तर 314 रहा और दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के कारण बुधवार और गुरुवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में रहेगी।

वहीं, आगामी शुक्रवार और शनिवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में रहेगी। पराली जलने से पीएम 2.5 की मात्रा मंगलवार और बुधवार को 5 प्रतिशत से कम रहने के आसार हैं क्योंकि हवा का रुख उल्टी दिशा में है और इसकी वजह से हवा में प्रदूषकों की मात्रा में कमी आ सकती है। इस बीच, पराली जलाए जाने की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है। सोमवार को पंजाब में 1796, हरियाणा में 124 और उत्तर प्रदेश में 157 स्थानों पर पराली जलाई गई। सफर के मुताबिक, कृषि अवशेषों को जलाए जाने के बाद मंगलवार को पीएम2.5 प्रदूषक तत्वों की मात्रा में इसका योगदान लगभग सात प्रतिशत रहा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सुबह सापेक्षिक आर्द्रता 94 प्रतिशत दर्ज की गई। इससे पहले सोमवार को न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 'बहुत खराब'  श्रेणी में दर्ज किया गया। यह सोमवार को भी बहुत खराब श्रेणी में था।

गौरतलब है कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

मौसम विभाग ने सोमवार को कहा था कि मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और उसने न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान क्रमश: 15 एवं 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई थी। 

epaper

संबंधित खबरें