ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRलड़ाई होती है, जिसे पाइप मिला सिर्फ उसे पानी मिलेगा; जल के लिए जंग कर रहे लोगों का दर्द

लड़ाई होती है, जिसे पाइप मिला सिर्फ उसे पानी मिलेगा; जल के लिए जंग कर रहे लोगों का दर्द

मालती देवी नाम की एक बुजुर्ग महिला ने कहा, 'पानी को लेकर काफी समस्या है। सुबह ड्यूटी करने वाले कोई शख्स अपनी ड्यूटी पर कैसे जाएगा। पानी भरने में ही बेटे को काफी समय लग गया और ड्यूटी वो नहीं जा सका।'

लड़ाई होती है, जिसे पाइप मिला सिर्फ उसे पानी मिलेगा; जल के लिए जंग कर रहे लोगों का दर्द
water crisis in delhi
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 20 Jun 2024 08:58 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में जल संकट गहरा चुका है और कई इलाकों में लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। इस बीच पानी के लिए संघर्ष कर लोगों का दर्द छलक उठा है। लोगों का कहना है कि पानी के टैंकरों के आते ही झगड़ा शुरू हो जाता है। बड़ी मुश्किल से प्यासे लोगों को पानी की एक भी बूंद मयस्सर हो पा रही है। ओखला इंडस्ट्रियल एरिया फेज-2 की एक तस्वीर सामने आई है। यहां पानी के टैंकर के पास लोगों की भारी भीड़ जमा है। लोग यहां पानी के लिए कतार लगा कर खड़े हैं। बड़ी मुश्किल से लोगों को पानी मिल पा रहा है। 

मालती देवी नाम की एक बुजुर्ग महिला ने कहा, 'पानी को लेकर काफी समस्या है। सुबह ड्यूटी करने वाले कोई शख्स अपनी ड्यूटी पर कैसे जाएगा। पानी भरने में ही बेटे को काफी समय लग गया और ड्यूटी भी वो नहीं जा सका। हम बूढ़े हैं और हमसे पानी नहीं भरा पाता। इस हालात में कोई भी हमसे मिलने नहीं आया है। पानी के लिए मारपीट की स्थिति रह रही है। सभी लोग एक-दूसरे से लड़ाई करने लग रहे हैं। अत्यधिक भीड़ की वजह से कई बार पानी नहीं मिलता है। हालात यह है कि जो पाइप लगाएगा उसे पानी मिल जाएगा और जिसके पास पाइप नहीं है वो पानी नहीं भर पाएगा।'

एक अन्य बुजुर्ग महिला ने कहा, 'जैसे ही पानी का टैंकर आता है यहां काफी भीड़ जमा हो जाती है। हममें से ज्यादा लोगों को पानी नहीं मिल पाता है। हमें उम्मीद है कि सरकार कुछ करेगी। हमें कई सारी समस्याएं पानी की वजह से हो रही हैं।' दिल्ली में जल के लिए एक तरफ जंग की स्थिति है तो इसी जल पर जमकर सियासी संग्राम भी हो रहा है। दिल्ली सरकार बार-बार आरोप लगा रही है कि बीजेपी शासित हरियाणा सरकार के पानी नहीं छोड़ने की वजह से दिल्ली में यह किल्लत देखने को मिल रही है। दिल्ली सरकार की जल मंत्री ने अब यह भी ऐलान कर दिया है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली की जल समस्या को खत्म नहीं किया तो वो 21 जून से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर चली जाएंगी। 

इधर बीजेपी आरोप लगा रही है कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली वालों को जल के लिए तरसती हुई हालत में छोड़ दिया है। बीजेपी लगभग हर रोज पानी के मुद्दे पर दिल्ली में प्रदर्शन कर रही है। बीजेपी का आरोप है कि टैंकर माफियाओं से मिलीभगत और पानी की चोरी की वजह से दिल्ली में पानी को लेकर यह हालात बने हुए हैं।