ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRक्या सच में खतरनाक भूकंप से दहल जाएगी दिल्ली? जानें सच्चाई...

क्या सच में खतरनाक भूकंप से दहल जाएगी दिल्ली? जानें सच्चाई...

कुछ दिनों से व्हाट्सऐप पर एक मैसेज में दिल्ली में आने वाले भूकंप के बारे में चेताया जा रहा है। वायरल हो रहे मैसेज में बताया जा रहा है कि 7 से 15 अप्रैल के बीच दिल्ली में खतरनाक भूकंप आ सकता है। इस...

क्या सच में खतरनाक भूकंप से दहल जाएगी दिल्ली? जानें सच्चाई...
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Mar 2018 01:26 PM
ऐप पर पढ़ें

कुछ दिनों से व्हाट्सऐप पर एक मैसेज में दिल्ली में आने वाले भूकंप के बारे में चेताया जा रहा है। वायरल हो रहे मैसेज में बताया जा रहा है कि 7 से 15 अप्रैल के बीच दिल्ली में खतरनाक भूकंप आ सकता है। इस भूकंप की तीव्रता 9.1 बताई जा रही है। इस मैसेज में इस सूचना का केंद्र नासा की वेबसाइट बताई गई है। इस मैसेज के बाद दिल्ली में दहशत का माहौल है।


क्या है मैसेज में...
मैसेज को अंग्रेजी में लिखा गया है। इसमें लिखा है कि नासा के मुताबिक दिल्ली में जल्द ही बड़ा भूकंप आने वाला है। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 9.1 या 9.2 हो सकती है। इस भूकंप का केंद्र गुरुग्राम होगा। ऐसा विश्व इतिहास में दूसरी बार होगा जब नासा ने इस तरह के जन-धन हानि के बारे में घोषणा की है। दिल्ली-एनसीआर में यह अब तक का सबसे बड़ा भूकंप होगा। इस मैसेज के साथ लिखा था कि दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले रिश्तेदारों और दोस्तों तक इस संदेश को फैलाइए। विस्तृत जानकारी www.nasaalert.com से ली जा सकती है।

क्या है सच्चाई..
इस मैसेज से डरने की बिलकुल जरूरत नहीं है। बता दें कि इस मैसेज में जरा भी सच्चाई नहीं है। भूकंप वाली बात बिलकुल झूठ है। गौरतलब है कि अबतक कोई ऐसी तकनीक नहीं आई है जो यह बता दें कि आने वाले दिनों में भूकंप आएगा। साथ ही नासा की आधिकारिक वेबसाइट भी गलत दी गई है। नासा की वेबसाइट https://www.nasa.gov/ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें