ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में अग्निकांड पर एलजी सख्त, NCB करेगी नर्सिंग होम के पंजीकरण की जांच

दिल्ली में अग्निकांड पर एलजी सख्त, NCB करेगी नर्सिंग होम के पंजीकरण की जांच

दिल्ली में उपराज्यपाल विनय कुमार के आदेश पर भ्रष्टाचार निरोधक शाखा दिल्ली में नर्सिंग होम के पंजीकरण और इसे चलाने को लेकर जांच करेगी। अग्निकांड के बाद एलजी ने यह आदेश जारी किया है।

दिल्ली में अग्निकांड पर एलजी सख्त, NCB करेगी नर्सिंग होम के पंजीकरण की जांच
lg on new born care centre
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 May 2024 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के विवेक विहार इलाके में न्यू बोर्न केयर सेंटर में लगी आग के बाद से लगातार ऐक्शन लिया जा रहा है। अब दिल्ली के उप राज्यपाल ने दिल्ली के नर्सिंग होम के पंजीकरण को लेकर सख्ती दिखाई है। एलजी विनय कुमार के आदेश पर भ्रष्टाचार निरोधक शाखा दिल्ली में नर्सिंग होम के पंजीकरण और इसे चलाने को लेकर जांच करेगी। 

एलजी वीके सक्सेना ने अस्पताल में नवजात शिशुओं की मौत के बाद दिल्ली में निजी नर्सिंग होम के पंजीकरण और नियामक प्रबंधन की व्यापक एसीबी जांच के आदेश दिए हैं। मुख्य सचिव को लिखे एक नोट में एलजी ने कहा है कि व्यापक जनहित में गंभीरता की कमी के कारण उन्हें यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। नर्सिंग होम में आग की दुखद घटना के मामले में एसीबी को शहर में नर्सिंग होम के रजिस्ट्रेशन की जांच करने के आदेश दिए गए हैं ताकि यह पता चल सके कि कितने नर्सिंग होम के पास वैध रजिस्ट्रेशन हैं और कितने नर्सिंग होम अवैध संचालित हो रहे हैं। 

दिल्ली में बेबी केयर यूनिट में लगी आग में 7 बच्चों की मौत हो गई। बाद में जांच के दौरान यह पता चला था कि  बेबी केयर सेंटर में सही इंतजाम नहीं थे। कोई आपातकालीन एग्जिट वहां नहीं था। इतना ही नहीं जांच में यह भी पता चला है कि जिन चिकित्सकों की वहां ड्यूटी लगी थी वो योग्य नहीं थे। इस बेबी केयर सेंटर को सिर्फ 5 बेड की इजाजत ती लेकिन घटना के वक्त वहां 12 मासूम एडमिट थे। 

बता दें कि इस घटना के बाद उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव को भी जांच के निर्देश दिए थे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस घटना पर दुख जताया था और सख्त कार्रवाई का भरोसा भी दिया था। अब तक इस मामले में नर्सिंग होम के मालिक औऱ एक डॉक्टर को गिरफ्तार किया गया है।