ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRगुरुग्राम से चंडीगढ़ तक चलेगी वंदे भारत ट्रेन, 3 राज्यों के लोगों को होगा फायदा

गुरुग्राम से चंडीगढ़ तक चलेगी वंदे भारत ट्रेन, 3 राज्यों के लोगों को होगा फायदा

रेलयात्रियों की पुरानी मांग को मान लिया गया है। अब वे वंदे भारत ट्रेन के जरिए मिलेनियम सिटी से सीधे चंडीगढ़ जा सकेंगे। अजमेर-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन के विस्तार को चंडीगढ़ तक के लिए मंजूरी मिल गई।

गुरुग्राम से चंडीगढ़ तक चलेगी वंदे भारत ट्रेन, 3 राज्यों के लोगों को होगा फायदा
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,गुरुग्रामFri, 17 Nov 2023 07:00 AM
ऐप पर पढ़ें

रेवाड़ी और गुरुग्राम के रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब वह वंदे भारत ट्रेन के जरिए मिलेनियम सिटी से सीधे चंडीगढ़ जा सकेंगे। अजमेर-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन के विस्तार को चंडीगढ़ तक के लिए मंजूरी दे दी गई है। ट्रेन की समय सारणी भी जल्द जारी कर दी जाएगी। इस ट्रेन से रेवाड़ी से चंडीगढ़ का सफर तीन घंटे का हो जाएगा।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया कि अजमेर-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का विस्तार चंडीगढ़ तक किए जाने का प्रस्ताव पिछले महीना रेलवे बोर्ड को भेजा गया था। अब उसे मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन के जरिए रेवाड़ी व गुरुग्राम के रेल यात्रियों का सीधा-जुड़ाव चंडीगढ़ से हो जाएगा। कम समय में चंडीगढ़ की दूरी तय हो सकेगी। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ नौकरी करने जाने वाले लोगों का सफर बेहद आसान हो जाएगा। वहीं सरकारी कार्य से चंडीगढ़ जाने वाले लोग कम समय में पहुंचन सकेंगे।

राव ने कहा कि यात्रियों की चंडीगढ़ से सीधा जुड़ाव की पुरानी मांग रही है। उनकी मांग वंदे भारत के जरिए पूरा करने के साथ अन्य ट्रेन का विस्तार भी चंडीगढ़ तक किए जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है। अभी दिल्ली से चंडीगढ़ जाने के लिए यात्रियों को ट्रेन मिलती हैं।

अलवर के यात्रियों को भी लाभ मिलेगा

वंदे भारत ट्रेन के चलने की तारीख भी जल्द सामने आने वाली है। ऐसे में वे यात्री जो अजमेर से सीधे रेल के जरिए कम समय में पंजाब जाना चाहते हैं उनके लिए लिए ये वंदे भारत मुफीद साबित होगी। पंजाब जाने वाले यात्री अजमेर, जयपुर और दिल्ली से चंडीगढ़ का अब सीधा सफर कर पाएंगे। इसका फायदा गुरुग्राम के अलावा अलवर के यात्रियों को भी मिल सकेगा।

पथराव के बाद ट्रेन की सुरक्षा बढ़ाई गई

राजस्थान से अभी तक तीन वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। इनमें एक अजमेर वाया जयपुर दिल्ली संचालित हो रही है। दूसरी जोधपुर से गुजरात के साबरमती और तीसरी उदयपुर से जयपुर के बीच संचालित होती है। राजस्थान को दो वंदे भारत ट्रेनें और मिलने की संभावना है। इनमें एक जयपुर और इंदौर के बीच चलने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में इस ट्रेन पर दो-तीन बार पथराव हो चुका है। उसके बाद इसकी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें