ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRVande Bharat: वंदे भारत को लेकर आया अपडेट, इस रूट पर किया गया बड़ा बदलाव; तुरंत जान लें डिटेल्स

Vande Bharat: वंदे भारत को लेकर आया अपडेट, इस रूट पर किया गया बड़ा बदलाव; तुरंत जान लें डिटेल्स

Vande Bharat: बुधवार को आनंद विहार और देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इसकी जगह गुरुवार को आनंद विहार- देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन का संचालन नहीं होगा।

Vande Bharat: वंदे भारत को लेकर आया अपडेट, इस रूट पर किया गया बड़ा बदलाव; तुरंत जान लें डिटेल्स
Swati Kumariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 04:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat Train Express: दिल्ली के आनंद विहार से उत्तराखंड के देहरादून के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। यह बदलाव परिचालन कारणों से किया गया है। वंदे भारत में यह बदलाव 22 जून 2024 से लागू होगा। ट्रेन नंबर 22457/22458 आनंद विहार टर्मिनल- देहरादून- आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस फ़िलहाल में हफ्ते में छह दिन चलती है। अभी यह ट्रेन सप्ताह में बुधवार को छोड़कर छह दिन चलती है।

उत्तर रेलवे के पीआरओ अधिकारी दीपक कुमार के अनुसार, यह फैसला परिचालन कारणों से के चलते लिया है। बुधवार को आनंद विहार और देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इसकी जगह गुरुवार को आनंद विहार- देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन का संचालन नहीं होगा। बाकी हफ्ते के छह दिन वंदे भारत ट्रेन चलेगी। बुधवार को भी ट्रेन चलाई जाएगी। ये फैसला 22 जून 2024 से यह प्रभावित होगा। मालूम हो कि रेलवे की ओर से चार महीने पहले ही सूचना जारी कर दी गई है, जिससे की लोगों को असुविधा न हो।

दिल्ली और देहरादून के बीच ट्रेन के केवल पांच स्टॉपेज होंगे। इनमें हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ शामिल हैं। ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। वहीं, औसत रफ्तार 63:41 तय की गई है। 

बता दें कि वंदे भारत ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से शाम 5:50 बजे चलती है और 10:35 बजे देहरादून पहुंचती है। अगली दिन सुबह वंदे भारत ट्रेन देहरादून से सुबह 7 बजे आनंद विहार के लिए निकलती है। हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, देवबंद, मुजफ्फरनगर, मेरठ होते हुए 11:45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचती है। गौरतलब है कि 29 मई 2023 को पहली बार दिल्ली से उत्तराखंड के बीच वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को रवाना किया गया। तेज रफ्तार से समय से गंतव्य तक पहुंचाने वाली वंदे भारत ट्रेन आज यात्रियों की पहली पसंद बनी हुई है। रेलवे ने पहले इस ट्रेन को जनशताब्दी के रूट पर चलाने की योजना बनाई थी। इसके लिए ट्रेन को सहारनपुर से न चलाकर वाया टपरी रेलवे स्टेशन चलाया जाना था। रेलवे ने इसके लिए संभावित शेड्यूल भी अधिकारियों को जारी कर दिया था, लेकिन मीडिया में खबरें आने के बाद ट्रेन के स्टॉपेज बदल दिए गए। पहले देहरादून से दिल्ली के बीच केवल तीन स्टॉपेज हरिद्वार, टपरी और मेरठ ही रखे गए थे।


दिल्ली से देहरादून
आनंद विहार-          शाम 5.20 बजे
मेरठ-                     6.38
मुजफ्फरनगर-          7.08
सहारनपुर-              7.55
रुड़की-                  8.31
हरिद्वार-                  9.15
देहरादून-                10.35
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें