ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Budget Session : दिल्ली विधानसभा में एलजी के अभिभाषण पर BJP का हंगामा, मार्शलों ने 2 विधायकों को किया बाहर

Delhi Budget Session : दिल्ली विधानसभा में एलजी के अभिभाषण पर BJP का हंगामा, मार्शलों ने 2 विधायकों को किया बाहर

Delhi Budget Session : विधानसभा में जैसे ही एलजी ने अपना अभिभाषण शुरू किया वैसे ही भाजपा विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे को देखते हुए दो विधायकों अजय महावत और वीजेंद्र गुप्ता को बाहर किया गया।

Delhi Budget Session : दिल्ली विधानसभा में एलजी के अभिभाषण पर BJP का हंगामा, मार्शलों ने 2 विधायकों को किया बाहर
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 12:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Budget Session : दिल्ली विधानसभा में सत्र के पहले ही दिन जमकर हंगामा हुआ है। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र गुरुवार से शुरू हुआ लेकिन बजट सत्र के शुरूआत में ही भाजपा विधायकों ने विधानसभा में जमकर हंगामा किया है। दरअसल बजट सत्र की शुरुआत उप राज्यपाल के अभिभाषण से होती है। विधानसभा में जैसे ही एलजी ने अपना अभिभाषण शुरू किया वैसे ही भाजपा विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे को देखते हुए दो विधायकों अजय महावर और वीजेंद्र गुप्ता को मार्शलों के जरिए विधासनभा से बाहर कर दिया गया। 

इससे पहले सदन के स्पीकर विनय कुमार गोयल ने एलजी का सदन में स्वागत करते हुए अभिभाषण के लिए आमंत्रित किया। उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने अपने अभिभाषण के दौरान कहा, 'जनता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत मेरी सरकार दिल्ली को एक विश्वस्तरीय शहर बनाने के लिए समर्पण और ईमानदारी के साथ विकास करने का प्रयास कर रही है।

राष्ट्रीय राजधानी होने के नाते दिल्ली ने विभिन्न सामाजिक, आर्थिक समेत विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। दिल्ली की आर्थिक विकास संतोषनजनक है।  राष्ट्रीय औसत की तुलना में दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय लगभग 2.6 फीसदी ज्यादा है और राजस्व सर प्लस है। '

कैसे शुरू हुआ दिल्ली विधानसभा में हंगामा

इसके बाद  उप राज्यपाल ने कहा कि दिल्ली का सकल घरेलू उत्पादन भी बढ़ा है।  2023-2024 के 78 हजार 800 करोड़ रुपये के बजट में से 43 हजार 700 करोड़ रुपये विकास योजनाएं एंव पूंजीगत विकास कार्यों के लए आवंटित हैं। इसी दौरान विधानसभा के अंदर हंगामा शुरू हुआ। भाजपा विधायक वीजेंद्र गुप्ता ने उप राज्यपाल के अभिभाषण के बीच में ही बोलना शुरू किया। जिसपर पहले स्पीकर ने भाजपा विधायक का नाम लेते हुए उनसे ऐसा ना करने के लिए कहा। इसके बाद सदन में लगातार हंगामा शुरू हुआ। स्पीकर ने वीजेंद्र गुप्ता से कहा कि यह अशोभनीय है। एलजी के अभिभाषण में खलल डालना अशोभनीय है। 

स्पीकर शांत रहने के लिए कहते रहे...

स्पीकर के बार-बार मना करने के बावजूद विधानसभा में हंगामा जारी रहा। स्पीकर ने बार-बार वीजेंद्र गुप्ता को बैठने के लिए कहा लेकिन सदन के अंदर हंगामा जारी रहा। एलजी ने अपना अभिभाषण पढ़ने की जब दोबारा कोशिश की तो फिर हंगामा होने लगा। इसपर स्पीकर ने कहा विपक्ष के विधायकों से कहा कि कृप्या कर वो बैठ जाएं। बाद में इसपर चर्चा होगी।इसके बाद एक बार फिर उप राज्यपाल ने अपना अभिभाषण शुरू करते हुए कहा कि शिक्षा व्यवस्था पर ध्यान देने की वजह से सरकारी स्कूलों में में सुधार हुआ है। इसके बाद फिर हंगामा शुरू हो गया। इसके बाद स्पीकर ने कहा कि अब मुझे सख्त निर्णय लेना होगा। स्पीकर ने मार्शलों को आदेश दिया कि वो हंगामा कर रहे विधायकों को तुरंत बाहर करें। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें