DA Image
1 सितम्बर, 2020|2:44|IST

अगली स्टोरी

जेवर से दिल्ली के लिए अल्ट्रा पीआरटी चलाने की योजना, मेट्रो से आधी लागत में होगा निर्माण

ultra prt

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर को दिल्ली से जोड़ने के लिए एक और विकल्प पर काम शुरू हो गया है। यमुना विकास प्राधिकरण अल्ट्रा पीआरटी (पर्सनल रैपिड ट्रांजिट) चलाएगा। इसे न्यू अशोक नगर से जेवर तक चलाने की तैयारी है। यमुना प्राधिकरण इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) से बनवाएगा। इसके चलते वार्ता चल रही है। जेवर एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए यमुना प्राधिकरण काम कर रहा है। अब इसे अल्ट्रा पीआरटी से जोड़ने की तैयारी है। दरअसल, रैपिड ट्रेन का दिल्ली-मेरठ ट्रैक का एक स्टेशन दिल्ली का न्यू अशोक नगर होगा। जेवर से न्यू अशोक नगर तक अल्ट्रा पीआरटी चलाई जाएगी।

न्यू अशोक नगर से यात्री रैपिड ट्रेन ले सकेंगे। यह दूरी करीब 65 किलोमीटर की होगी। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि इसके निर्माण में मेट्रो से आधी लागत आएगी। एक अनुमान के मुताबिक इसके निर्माण पर करीब 3.5 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। अल्ट्रा पीआरटी का ट्रैक एलिवेटेड  बनाया जाएगा। बहुत संभव है कि यह ट्रैक नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होते हुए और यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे-किनारे जाएगा। अल्ट्रा पीआरटी 100  किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। इसके एक डिब्बे में 20 लोग बैठ सकते हैं। सामान्य व्हीकल की तुलना में इसका सफर 60 प्रतिशत कम समय में तय होगा।

अल्ट्रा पीआरटी का निर्माण मेट्रो के निर्माण से आधी लागत में हो जाएगा। अल्ट्रा पीआरटी दिल्ली से जेवर तक रैपिड रेल पहुंचाने के लिए 18 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि मेट्रो के निर्माण में 7 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी में अल्ट्रा पीआरटी का इस्तेमाल हो रहा है। 

इन पर भी हो रहा काम

  • जेवर से ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो चलेगी। ग्रेटर नोएडा मेट्रो को आईजीआई मेट्रो ट्रैक से जोड़ा जाएगा। जेवर-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की डीपीआर बन चुकी है। 
  • जेवर से दिल्ली तक एलिवेटेड रोड प्रस्तावित है। इसकी फिजिबिलिटी तो है, लेकिन फैसला नहीं हुआ है। 
  • नई दिल्ली से वाराणसी तक अब बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी है। यह कॉरिडोर नोएडा, आगरा और कानपुर के बीच से होकर निकलेगा। यह कॉरिडोर यमुना एक्सप्रेस-वे के पास से निकलेगा। जेवर के पास स्टेशन बन जाए और एयरपोर्ट से जुड़ जाए। इस संभावना पर भी काम हो रहा है। 
  • दिल्ली-पलवल मार्ग से भी जेवर को जोड़ने की तैयारी है। जेवर से पलवल तक सड़क मार्ग को चौड़ा किया जाएगा।  
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Govt Plans to run Ultra PRT from Jewar to Delhi