ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRIAS अश्विनी कुमार बने MCD के नए आयुक्त, 1992 बैच के वरिष्ठ अधिकारी हैं कुमार

IAS अश्विनी कुमार बने MCD के नए आयुक्त, 1992 बैच के वरिष्ठ अधिकारी हैं कुमार

वरिष्ठ IAS अधिकारी अश्विनी कुमार को MCD (दिल्ली नगर निगम) का नया आयुक्त नियुक्त किया है। वे अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (AGMUT) कैडर के 1992 बैच के IAS अधिकारी हैं।

IAS अश्विनी कुमार बने MCD के नए आयुक्त, 1992 बैच के वरिष्ठ अधिकारी हैं कुमार
Sourabh Jainहिन्दुस्तान,राहुल मानव, नई दिल्लीTue, 18 Jun 2024 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने वरिष्ठ IAS अधिकारी अश्विनी कुमार को MCD (दिल्ली नगर निगम) का आयुक्त नियुक्त किया है, वे अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (AGMUT) कैडर के 1992 बैच के IAS अधिकारी हैं। वे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी ज्ञानेश भारती का स्थान लेंगे, जिन्हें मार्च में अतिरिक्त सचिव के रूप में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में स्थानांतरित किया गया था।

गृह मंत्रालय ने मंगलवार को तत्काल प्रभाव से IAS अश्विनी कुमार को नियुक्त किया है। वह बुधवार से कार्यभार संभाल सकते हैं। इस संबंध में उपराज्यपाल कार्यालय को भी मंत्रालय की तरफ से सूचना भेज दी गई है। 

अश्विनी कुमार पहले भी निगम प्रशासन की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। केंद्र सरकार ने उन्हें वर्ष 2022 में विशेष अधिकारी के पद पर नियुक्त किया था। महापौर चुनाव होने तक उन्होंने ही नगर निगम प्रशासन का कार्यभार संभाला था। पूर्ववर्ती तीनों नगर निगमों- पूर्ववर्ती उत्तरी दिल्ली नगर निगम, पूर्ववर्ती दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और पूर्ववर्ती पूर्वी दिल्ली नगर निगम का अप्रैल 2022 में एकीकरण हुआ था। तब से लेकर दिसंबर 2022 तक अश्विनी कुमार निगम के विशेष अधिकारी रहे थे। इसी दौरान IAS अधिकारी ज्ञानेश भारती को एकीकृत निगम के आयुक्त के पद पर कार्यभार संभालने की जिम्मेदारी दी गई थी।

विशेष अधिकारी के तौर पर अश्विनी कुमार को निगम की सबसे ताकतवर समिति, स्थायी समिति की शक्तियां भी प्रदान की गई थी। जिसके तहत वह निगम की विभिन्न बड़ी परियोजनाओं पर फैसले लेने के लिए स्वतंत्र थे। 

2023-24 वित्तीय बजट पर लिया था फैसला
एकीकृत निगम के 7 दिसंबर 2022 को हुए चुनाव के बाद फरवरी 2023 तक IAS अधिकारी अश्विनी कुमार ने अपनी जिम्मेदारियों को देखा। इस दौरान उन्होंने 15 फरवरी 2023 से पहले तक निगम के 2023-24 वित्तीय वर्ष के बजट पर फैसला लिया था। जिसमें उन्होंने संपत्तिकर व अन्य करों को निर्धारित किया था। साथ ही निगम के सभी विभागों की निधि को भी तय किया था। 

अभी इन पद पर हैं तैनात
इससे पहले IAS अधिकारी अश्विनी को अक्टूबर 2022 में दिल्ली सरकार के प्रधान सचिव पद पर केंद्र सरकार ने नियुक्ति दी थी। इस दौरान वह दिल्ली सरकार के कई बड़े विभागों की भी अहम जिम्मेदारियों को संभाल रहे थे। अश्विनी कुमार वर्तमान में दिल्ली सरकार के राजस्व व‍िभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और मंडलायुक्त का पद संभाल रहे हैं।

गृह मंत्रालय द्वारा राज निवास को भेजे गए आदेश के अनुसार, 'मुझे यह कहने का निर्देश दिया गया है कि सक्षम प्राधिकारी से अनुमोदन के साथ, अश्विनी कुमार IAS (AGMUT), 1992 को तत्काल प्रभाव से दिल्ली नगर निगम का आयुक्त नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है।' 

Advertisement