ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRयूजीसी ने की IIMC को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की सिफारिश

यूजीसी ने की IIMC को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की सिफारिश

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की सिफारिश की है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आने...

यूजीसी ने की IIMC को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की सिफारिश
नई दिल्ली | एजेंसीFri, 03 Aug 2018 07:18 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की सिफारिश की है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले, देश में पत्रकारिता के अग्रणी संस्थानों में से एक आईआईएमसी में पत्रकारिता, विज्ञापन और जनसंपर्क में डिप्लोमा पाठ्यक्रम की पढाई होती है।

यूजीसी ने आईआईएमसी के प्रस्ताव का आंकलन करने के लिए पिछले साल माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के कुलपति बी.के. कुठियाला के नेतृत्व में चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। बाद में कमेटी को भंग कर दिया गया। इसके बाद दो कमेटी ने सिफारिशें कीं। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) के सदस्य सचिव सचिदानंद जोशी के नेतृत्व वाली कमेटी और कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति एम.एस. परमार की अध्यक्षता वाली कमेटी ने सिफारिशें की।

यूजीसी को खत्म करने के मसौदे पर 8,000 सुझाव मिले

यूजीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कमेटी की अनुशंसा और निरीक्षण दल के फीडबैक के आधार पर यूजीसी ने सिफारिश की है कि मंत्रालय को 'डे नोवो' श्रेणी के तहत पत्रकारिता संस्थान को आशय पत्र जारी किया जाना चाहिए। इस दर्जे से संस्थान डिप्लोमा की जगह डिग्री प्रदान कर सकेगा।

'डे नोवो' का संदर्भ ऐसे संस्थान के लिए दिया जाता है जहां ज्ञान के उभरते क्षेत्र में अध्यापन और शोध को बढ़ावा दिया जाता है।

आईआईएमसी के महानिदेशक के.जी. सुरेश ने कहा कि हम आशय पत्र (एलओआई) के प्रति आशान्वित हैं। अब तक हम इंडस्ट्री के लिए छात्रों को तैयार करते रहे, लेकिन डीम्ड विश्वविद्यालय के दर्जे से हम मास्टर, एमफिल और पीएचडी सहित पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रम की पेशकश कर पाएंगे और इसके बाद हम अकादमिक शिक्षा के लिए भी छात्रों को तैयार कर पाएंगे।

खुशखबरी : महाविद्यालयों में प्राचार्य बनने की राह हुई आसान

आईआईएमसी को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने का विचार नया नहीं है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 2016 में भी योजना को मंजूरी दी थी। आईआईएमसी का पिछले पांच साल में विस्तार हुआ है। दिल्ली और ढेंकनाल के अलावा जम्मू, अमरावती, कोट्टायम और एजल में नया कैंपस खोला गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें