DA Image
8 जुलाई, 2020|11:41|IST

अगली स्टोरी

शिव विहार से त्रिलोकपुरी जाने के लिए दो बार बदलनी होगी मेट्रो, जानें क्यों?

 पिंक लाइन मेट्रो का रूट

1 / 3 पिंक लाइन मेट्रो का रूट

 पिंक लाइन मेट्रो

2 / 3 पिंक लाइन मेट्रो

 पिंक लाइन मेट्रो

3 / 3मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन

PreviousNext

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) पर शिव विहार से त्रिलोकपुरी सेक्शन खुलने के लिए तैयार है। करीब 18 किलोमीटर का यह सेक्शन 31 अक्टूबर को आम लोगों के खोल दिया जाएगा। मगर, इस पूरे सेक्शन का सफर करने के लिए आपको दो जगह मेट्रो बदलनी पड़ेगी। 

मेट्रो अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सेक्शन के आखिरी स्टेशन त्रिलोकपुरी पर क्रासओवर (ट्रेन को एक लाइन से दूसरे तरफ ले जाने के लिए) नहीं है। इस वजह से करीब चार किलोमीटर के सेक्शन पर मेट्रो सिंगल लाइन पर चलेगी। वहीं केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने संसद की सलाहकार समिति की बैठक में कहा कि सरकार पर्यावरण अनुकूल सार्वजनिक परिवहन पर जोर दे रही है। 

इसलिए बदलनी होगी ट्रेन

मेट्रो प्रवक्ता अनुज दयाल के मुताबिक, शिव विहार से त्रिलोकपुरी के बीच कुल 15 स्टेशन हैं। इस सेक्शन पर मेट्रो के परिचालन को तीन चरणों में बांटा गया है। पहला, शिव विहार से मौजपुर। इसमें कुल तीन ट्रेन चलेंगी। इस दौरान यहां ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी 5:12 मिनट की होगी। त्रिलोकपुरी जाने के लिए यात्री को मौजपुर के प्लेटफार्म नंबर-3 पर उतरना पड़ेगा। इसके बाद दूसरे तरफ बने प्लेटफार्म नंबर-2 से आईपी एक्स./त्रिलोकपुरी के लिए मेट्रो मिलेगी। दूसरा सेक्शन मौजपुर से आईपी एक्सटेंशन का होगा। इस पर कुल 10 ट्रेन चलेंगी। ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी 5:12 मिनट की होगी। 10 में से हर तीसरी ट्रेन त्रिलोकपुरी तक जाएगी और फिर वापस मौजपुर जाएगी। बाकी ट्रेन आईपी एक्सटेंशन पर बने क्रासओवर के जरिए मौजपुर जाएंगी। तीसरा सेक्शन आईपी एक्सटेंशन से त्रिलोकपुरी होगा। यहां हर 15 मिनट 36 सेकेंड पर ट्रेन मिलेगी।

शीर्ष नेटवर्क में शामिल

मेट्रो प्रवक्ता के मुताबिक दिल्ली मेट्रो 300 किलोमीटर से अधिक वाले दुनिया के शीर्ष मेट्रो नेटवर्क सूची में शामिल हो जाएगा। कड़कड़डूमा स्टेशन धौला कुंआ के बाद दूसरा सबसे ऊंचाई वाला स्टेशन है।  

ऐसे लाभ होगा 

मेट्रो के मुताबिक, सेक्शन के खुलने से दिलशाद गार्डन से आनंद विहार पहुंचने में लगने वाला 50 मिनट का सफर महज 19 मिनट का हो जाएगा। शिव विहार से त्रिलोकपुरी सेक्शन के खुलने से दिलशाद गार्डन से वेलकम इंटरचेंज से पिंक लाइन पर सफर करके 8 स्टेशन का सफर सिर्फ 19 मिनट में पूरा होगा। किराया भी 30 रुपये लगेगा। 

लाजपत नगर से मयूर विहार के सेक्शन दिसंबर तक

पिंक लाइन कुल 58 किलोमीटर का है। 9.7 किलोमीटर के लाजपत नगर से मयूर विहार के सेक्शन पर ट्रायल चल रहा है। इसे दिसंबर में खोलने का लक्ष्य है, जबकि मयूर विहार से त्रिलोकपुरी के बीच 1.5 किलोमीटर का सेक्शन जमीन विवाद के चलते अटका है। 

गुड न्यूज : शिव विहार से त्रिलोकपुरी के बीच 31 से दौड़ेगी मेट्रो

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Two train changes on Shiv Vihar to Trilokpuri stretch of Delhi Metro pink line