DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अरविंद केजरीवाल ने बताए लोकसभा चुनाव 2019 में 'आप' की हार के दो बड़े कारण

delhi chief minister arvind kejriwal   file photo   hindustan times

लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा और उसके सहयोगी दलों से करारी शिकस्त मिलने के बाद कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों में खलबली मची हुई है। सभी हार के कारणों का गहन अध्ययन कर रहे हैं। इसी क्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने 'आप' कार्यकर्ताओं को एक पत्र लिखकर चुनाव में उनकी मेहनत की प्रशंसा की है और हार के कारण भी गिनाए हैं।

23 मई को आए चुनावी नतीजों में 'आप' को केवल पंजाब में एक सीट पर विजय मिली है। पिछली लोकसभा में 'आप' के पंजाब से चार सांसद थे। 16वीं लोकसभा में दिल्ली में दूसरे नंबर पर रही 'आप' की इस बार दुर्गति हुई और उसके सात में से पांच उम्मीदवार तीसरे स्थान पर खिसक गए, जबकि कुछ की जमानत भी जब्त हुई।

न्यूज एजेंसी वार्ता के अनुसार, केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव में 'आप' की हार के दो कारण गिनाए हैं। उन्होंने लिखा, “आम चुनाव को लेकर पूरे देश में जो माहौल बना उससे दिल्ली भी अछूती नहीं रही।”  

विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस लें कार्यकर्ता

उन्होंने हार के दूसरे कारण के बारे में बताया कि मतदाताओं ने इस 'बड़े चुनाव' को नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच की लड़ाई माना और उसी लिहाज से मतदान किया। केजरीवाल ने आगे लिखा है, “चुनाव में इन दो कारणों के अलावा पराजय की चाहे कोई भी वजह रही हो, हम मतदाताओं को यह आश्वस्त नहीं कर पाए कि उन्हें 'आप' को वोट क्यों देना चाहिए, जबकि बड़ा पहलू यह है कि दिल्ली विधानसभा के 'छोटे चुनाव' में मतदाता 'आप' के अतुलनीय कामकाज पर वोट करेंगे।” 

उन्होंने लोकसभा चुनाव में पार्टी की पराजय की वजह गिनाने के साथ ही आप कार्यकर्ताओं से अभी से दिल्ली के विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस लेने की अपील की है।

दिल्ली में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में 'आप' ने सभी राजनीतिक पंडितों के विश्लेषणों को नकारते हुए 70 विधानसभा सीटों में से 67 पर ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। पत्र में दिल्ली सरकार के शिक्षा, स्वास्थ्य, जल, बिजली, पेंशन और 70 सरकारी सेवाओं की 'डोर स्टेप डिलीवरी' तथा कच्ची कॉलोनियों में नागिरक सुविधाएं मुहैया कराने का जिक्र किया गया है। इसके अलावा पार्टी के भ्रष्टाचार-मुक्त मिशन और दिल्ली में उपराज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के बीच अधिकारों के बारे में सुप्रीम कोर्ट के फैसले समेत सरकार के अन्य कदमों का भी उल्लेख किया गया है।

केजरीवाल ने की अरुण जेटली के स्वस्थ होने की कामना, ट्वीट कर कही ये बात

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Two major reasons for AAP defeat in Lok Sabha elections 2019 tells Arvind Kejriwal