ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRपहल : हिंसक कंटेंट रोकने के लिए ये तीन बड़े कदम उठाएगा टि्वटर

पहल : हिंसक कंटेंट रोकने के लिए ये तीन बड़े कदम उठाएगा टि्वटर

हिंसा और नफरत फैलाने वाले कंटेंट को रोकने के लिए टि्वटर तीन बड़े कदम उठाएगा। सोशल मीडिया पर झूठे और गलत वीडियो की संख्या बढ़ने के बाद टि्वटर ने 5 मार्च से अपनी पब्लिक पॉलिसी में बदलाव करने का...

पहल : हिंसक कंटेंट रोकने के लिए ये तीन बड़े कदम उठाएगा टि्वटर
गुरुग्राम। अचलेन्द्र कटियारWed, 05 Feb 2020 01:22 PM
ऐप पर पढ़ें

हिंसा और नफरत फैलाने वाले कंटेंट को रोकने के लिए टि्वटर तीन बड़े कदम उठाएगा। सोशल मीडिया पर झूठे और गलत वीडियो की संख्या बढ़ने के बाद टि्वटर ने 5 मार्च से अपनी पब्लिक पॉलिसी में बदलाव करने का फैसला किया है। टि्वटर अपने प्लेटफॉर्म पर आने वाले झूठे और मनगढ़ंत और छेड़खानी करके बने वीडियो ट्वीट न सिर्फ चिन्हित करेगा, बल्कि उन पर लेबल भी लगा देगा। ऐसा करने से टि्वटर के दूसरे यूजर को री-ट्वीट और लाइक करते वक्त यह लेबल चेतावनी के तौर पर दिखेगा। इससे दूसरे उपयोगकर्ता न सिर्फ गलत सामग्री के प्रति जागरूक हो जाएंगे, बल्कि उसे आगे भेजने से बचेंगे।

टि्वटर दूरी श्रेणी में लोगों की सुरक्षा को खतरा पहुंचाने वाले वीडियो या फिर ऐसी संभावना वाले वीडियो पर लेबल लगाने के साथ हटाने की कार्रवाई करेगा। तीसरे चरण की कार्रवाई में अगर हिंसक, नफरत और छेड़खानी करके बनाए वीडियो को गलत तरीके से कपटपूवर्क साझा किया गया है तो ज्यादा संभव होगा कि उसे सीधे हटाया जाए।

पेटीएम केवाईसी के नाम पर इन 6 तरीकों से ठगे जा रहे ग्राहक

टि्वटर की भारत और दक्षिण एशिया की पब्लिक पॉलिसी निदेशक महिमा कौल के अनुसार, लोगों के बीच किए वैश्विक सर्वे के बाद टि्वटर ने यह कदम उठाने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि इस सर्वे में 6,500 जवाब मिले। कौल ने बताया कि जब भी हमारे सामने कोई नया संवाद का व्यवहार सामने आता है तो हम अपनी पब्लिक पॉलिसी में बदलाव करते हैं। यह उसी का हिस्सा है।

गौरतलब हो कि टि्वटर ने नवंबर महीने में हिंदी समेत कई भाषाओं में यह सर्वे जारी किया था। कौल ने बताया कि कदमों से लोगों को नुकसान पहुंचाने वाले ट्वीट और पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि इस पॉलिसी को हम 11 फरवरी को मनाए जाने वाले सेफर इंटरनेट डे से पहले लेकर आए हैं। टि्वटर पर और सुरक्षित संवाद हो सकेगा।

कम हो जाएगी विजबिलिटी

टि्वटर कपटतापूर्वक बदले और तोड़े-मरोड़े गए कंटेंट वाले ट्वीट की विजिबलिटी को घटाने की कार्रवाई भी अमल में लाएगा। इतना ही नहीं टि्वटर ऐसी ट्वीट को अनुशंसित भी नहीं करेगा। टि्वटर के अनुसार तोड़-मरोड़ कर तैयार किए जाने वाले वीडियो और दूसरी सामग्री के खिलाफ ये सभी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। टि्वटर के अनुसार 5 मार्च से ऐसी सामग्री के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो जाएगी। ऐसे ट्वीट की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉनीटरिंग की जाएगी। इतना नहीं टि्वटर की टीमें भी ऐसी सामग्री पर चेतावनी चस्पा करेंगी।

टि्वटर के अनुसार, व्यक्तिगत या समूह को क्षति पहुंचाने वाली सामग्री या फिर बड़े स्तर पर हिंसा या फिर अशांति फैलाने या ऐसा प्रकृति के कंटेंट पर चेतावनी चस्पा होगी। इतना ही किसी व्यक्ति की निजता अथवा किसी व्यक्ति या समूह के बोलने से रोकने या फिर किसी आयोजन में भाग लेने से रोकने वाले कंटेंट को कार्रवाई दायरे में रखा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें