DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  हरियाणा में COVID-19 मरीजों के लिए राहत, ट्रूनेट टेस्ट के रेट घटाकर 1250 रुपये तय
एनसीआर

हरियाणा में COVID-19 मरीजों के लिए राहत, ट्रूनेट टेस्ट के रेट घटाकर 1250 रुपये तय

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाताPublished By: Praveen Sharma
Wed, 18 Nov 2020 07:19 PM
हरियाणा में COVID-19 मरीजों के लिए राहत, ट्रूनेट टेस्ट के रेट घटाकर 1250 रुपये तय

हरियाणा सरकार ने कोरोना संकट के बीच जांच को लेकर मरीजों को एक बार फिर बड़ी राहत दी है। सरकार की ओर से कोरोना का पता लगाने के लिए अस्पतालों में की जाने वाली ट्रूनेट जांच (TrueNat Test) की दर 750 रुपये तक घटा दी है। मरीजों को अब इस जांच के लिए 1250 रुपये देने होंगे। पहले निजी अस्पतालों में कोविड-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए यह जांच दो हजार रुपये में की जा रही थी। सरकारी अस्पतालों में ये जांच नि:शुल्क होती है।

संदिग्ध मरीजों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि करने के लिए विभिन्न तरीकों से जांच करवाई जा रही है। इनमें आरटी-पीसीआर टेस्ट, एंटीजन टेस्ट, सीबीनॉट टेस्ट और ट्रूनेट टेस्ट शामिल हैं। आपातकालीन वार्ड में आए मरीजों में संक्रमण है या नहीं इसका पता लगाने के लिए ज्यादातर अस्पताल ट्रूनेट जांच करते हैं, अन्य प्रक्रियाओं के मुकाबले इस जांच प्रक्रिया से रिपोर्ट जल्द आ जाती है।

ज्यादातार ये जांच लेबर पेन के साथ प्रसव के लिए आई गर्भवती महिलाओं या सड़क दुर्घटनाओं में आए घायलों की जाती है। इसके अलावा मरने वाले संदिग्धों में भी संक्रमण का पता लगाने के लिए ट्रू-नेट जांच का अस्पतालों में सहारा लिया जाता है, जिससे कि कम समय में यह पता लग सके कि जो व्यक्ति मर चुका है वह कोविड पॉजिटिव था या नहीं। यदि रिपोर्ट निगेटिव आती है, तो शव परिजनों को सौंप दिया जाता है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर शव को प्रशासन के हवाले किया जाता है। इसके बाद कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत प्रशासनिक अधिकारियों की देखरेख में अंतिम संस्कार कराया जाता है। इसके अलावा पहले से ट्रू-नेट जांच का इस्तेमाल टीबी रोग का पता लगाने के लिए भी हो रहा है। हालांकि, सरकार ने ट्रू-नेट जांच से केवल कोविड-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए 1250 रुपये रेट तय किए हैं। टीबी रोगियों की जांच कितने में होगी इसके लिए आदेश में कोई जिक्र नहीं किया गया है।

कोविड-19 जांच की दरें

जांच दरें (अब)
आरटी-पीसीआर 900
एंटीजन 500
एंटीबॉडी 250
सीबीनाट 2400
ट्रू-नेट 1250

संबंधित खबरें