traffic police ne e challan machine ki madad se pakda chor - ट्रैफिक पुलिस का कमाल, ई-चालान मशीन की मदद से पकड़ा चोर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्रैफिक पुलिस का कमाल, ई-चालान मशीन की मदद से पकड़ा चोर

e challan machine

ट्रैफिक पुलिस ने ई चालान मशीन की मदद से एक वाहन चोर को धर-दबोचा है। हाल ही में शुरू हुए ई चालान प्रणाली में सड़क पर तैनात ट्रैफिककर्मियों को नई 4जी ई चालान मशीन दी गई हैं। यह मशीन पुलिस कंट्रोल रूम में साफ्टवेयर से जुड़ी हुई हैं। जिससे किसी वाहन का नंबर डालने पर उसके मालिक का नाम, पता, नंबर व अन्य ब्यौरा पता लग जाता है। नए साफ्टवेयर एनसीआर के पुलिस रिकार्ड से भी जुड़ा है और वाहन के पुराने चालान आदि का भी रिकार्ड रखता है। ई चालान मशीन से वाहन चोर के पकड़ने का संभवत: यह पहला मामला है।

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक बुधवार को साकेत कोर्ट के पास ट्रैफिक पुलिस के एएसआई संतोख सिंह, हवलदार राजेंद्र तैनात थे। इस दौरान उन्होंने एक स्कूटी चालक को बिना हेल्मेट के आते देखा उसने लालबत्ती भी जंप की थी। पुलिसकर्मियों ने उसे रुकने का इशारा किया। रुकने की बजाए दुपहिया चालक ने वाहन की रफ्तार ओर तेज कर दी। लेकिन ट्रैफिक कर्मियों ने उसे कुछ दूर पीछा कर धर-दबोचा। 

पूछने पर चालक दुपहिया का कोई भी दस्तावेज नहीं दिखा सका। उसने अपना नाम पुष्प विहार निवासी करण शुक्ला बताया। तब तक दुपहिया का नंबर ई चालान मशीन पर डालने पर उसका ब्यौरा पुलिसकर्मियों को पता लग चुका था। जिसमें दुपहिया अंबेडकर नगर के किसी पते का था। पुलिसकर्मियों ने जब मशीन पर आए मोबाइल नंबर पर फोन किया तो उठाने वाले बताया कि उसका दुपहिया मंगलवार को ही चोरी हुआ है और उसने इस बाबत एफआईआर भी दर्ज करवाई है। पुलिस ने करण को हिरासत में लिया। गहन पूछताछ में उसने अपना गुनाह कबूल किया। छानबीन में पता चला कि वह उसके खिलाफ पुष्प विहार में लूट का मामला भी दर्ज है।

गजब: चालान उसके घर पहुंचा जिसने नियम ही नहीं तोड़ा, फिर हुआ यह खुलासा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:traffic police ne e challan machine ki madad se pakda chor