ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकिसानों के भारत बंद की चेतावनी के बाद दिल्ली बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई, ड्रोन और वीडियोग्राफी के जरिए हो रही निगरानी

किसानों के भारत बंद की चेतावनी के बाद दिल्ली बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई, ड्रोन और वीडियोग्राफी के जरिए हो रही निगरानी

सरकार व किसानों के प्रतिनिधियों के बीच शनिवार को हुई वार्ता में ठोस नतीजा नहीं निकलने के कारण किसानों का प्रदर्शन रविवार को भी जारी रहा। किसानों द्वारा भारत बंद सहित आंदोलन तेज करने के ऐलान के बाद से...

किसानों के भारत बंद की चेतावनी के बाद दिल्ली बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई, ड्रोन और वीडियोग्राफी के जरिए हो रही निगरानी
प्रमुख संवाददाता, नई दिल्लीMon, 07 Dec 2020 07:45 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकार व किसानों के प्रतिनिधियों के बीच शनिवार को हुई वार्ता में ठोस नतीजा नहीं निकलने के कारण किसानों का प्रदर्शन रविवार को भी जारी रहा। किसानों द्वारा भारत बंद सहित आंदोलन तेज करने के ऐलान के बाद से दिल्ली सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था और चौकस की जा रही है। आलम यह है कि स्थानीय पुलिस के अलावा अन्य दूसरी यूनिट, रिजर्व बटालियन, आरएएफ और अर्धसैनिक बलों के जवानों की करीब 50 अतिरिक्त कंपनी ने मोर्चा संभाल लिया है।

तीन लेयर की बैरिकेडिंग
किसान दिल्ली की सीमा में न घुस सकें इसके लिए हरियाणा और यूपी से दिल्ली में प्रवेश के सभी रास्तों पर तीन लेयर के बैरियर लगाए गए हैं। दरअसल, किसानों ने यह घोषणा की थी कि उनकी मांग नहीं मानी गई तो वे आने वाले दिनों में दिल्ली में प्रवेश के रास्तों को जाम करेंगे। इसके चलते सिंघु, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों की संख्या भी बढ़ रही है। पुलिस भी पूरी तरह से चौकसी बरत रही है। सिंघु बॉर्डर पर एहितयातन तीन लेयर का सुरक्षा घेरा बनाया गया है।

सिंघु बॉर्डर पर सीमेंटेड बैरिकेडिंग
सिंघु बॉर्डर पर किसानों की संख्या ज्यादा है और यह संख्या रोज बढ़ रही है, इसलिए यहां फोर्स की तैनाती के अलावा सीमेंटेड बैरिकेडिंग की जा रही है। सिंघु बॉर्डर पर करीब तीन से चार जगहों पर इस तरह की बैरिकेडिंग देखी जा सकती है। इनपर आरएएफ सहित अर्धसैनिक बलों के जवानों ने फ्रंट लाइन में मोर्चा संभाल रखा है। स्थानीय पुलिस सहित रिजर्व बटालियन की भी तैनाती है। टीकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर भी सुरक्षाकर्मियों की संख्या में इजाफा किया जा रहा है।

ड्रोन व वीडियोग्राफी से नजर
दिल्ली पुलिस ड्रोन से भी किसानों की गतिविधियों पर नजर रख रही है। पांच बॉर्डर पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है साथ ही वीडियोग्राफी कराई जा रही है। सुरक्षाकर्मी आंदोलन के दौरान गड़बड़ी फैलाने की फिराक में जुटे संदिग्धों पर भी नजर रख है। सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर स्क्वाड, स्पेशल सेल के सीनियर अफसर भी ड्यूटी में तैनात हैं। ये अधिकारी बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें