DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में वायु भवन तक जा पहुंचे तीन किसान गिरफ्तार, दिल्ली में आने की बताई यह वजह

एनसीआरलॉकडाउन के दौरान दिल्ली में वायु भवन तक जा पहुंचे तीन किसान गिरफ्तार, दिल्ली में आने की बताई यह वजह

नई दिल्ली। एजेंसियां Published By: Praveen Sharma
Tue, 01 Jun 2021 12:13 PM
लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में वायु भवन तक जा पहुंचे तीन किसान गिरफ्तार, दिल्ली में आने की बताई यह वजह

कोरोना वायरस महामारी के बीच कथित तौर पर लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर सेंट्रल दिल्ली स्थित वायु भवन तक पहुंचे तीन किसानों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पंजाब के रहने वाले तीन लोगों को सोमवार को गिरफ्तार किया गया क्योंकि उनके पास आवाजाही के लिए कोई मूवमेंट पास नहीं था।

अधिकारी ने कहा कि किसानों ने बताया है कि वे कनॉट प्लेस स्थित बंगला साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेकने आए थे और वहां दो दिन तक रहे। अधिकारी ने कहा कि उन्होंने दावा किया कि वे सिंघु बॉर्डर पर जा रहे थे और उनका सेंट्रल दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने का कोई इरादा नहीं था। 

26 नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं किसान

गौरतलब है कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ बीते साल 26 नवंबर से हजारों की तादाद में किसान दिल्ली और हरियाणा की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। कृषि कानूनों को रद्द कराने पर अड़े किसान इस मुद्दे पर सरकार के साथ आर-पार की लड़ाई का ऐलान कर चुके हैं। किसानों ने सरकार से जल्द उनकी मांगें मानने की अपील की है। वहीं सरकार की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि कानून वापस नहीं होगा, लेकिन संशोधन संभव है।

किसान हाल ही बनाए गए तीन नए कृषि कानूनों - द प्रोड्यूसर्स ट्रेड एंड कॉमर्स (प्रमोशन एंड फैसिलिटेशन) एक्ट, 2020, द फार्मर्स ( एम्पावरमेंट एंड प्रोटेक्शन) एग्रीमेंट ऑन प्राइस एश्योरेंस एंड फार्म सर्विसेज एक्ट, 2020 और द एसेंशियल कमोडिटीज (एमेंडमेंट) एक्ट, 2020 का विरोध कर रहे हैं। केन्द्र सरकार सितंबर में पारित किए तीन नए कृषि कानूनों को कृषि क्षेत्र में बड़े सुधार के तौर पर पेश कर रही है, वहीं प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आशंका जताई है कि नए कानूनों से एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) और मंडी व्यवस्था खत्म हो जाएगी और वे बड़े कॉरपोरेट पर निर्भर हो जाएंगे। 

संबंधित खबरें