ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRजनता की राय से बनेगा दिल्ली का बजट, 15 फरवरी तक दे अपने सुझाव

जनता की राय से बनेगा दिल्ली का बजट, 15 फरवरी तक दे अपने सुझाव

दिल्ली का बजट कैसा होगा, यह दिल्ली की जनता तय करेगी। दिल्ली का वार्षिक बजट तैयार करने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्लीवालों से सलाह और सुझाव मांगे हैं। कोई भी दिल्ली का निवासी दिल्ली सरकार तक अपनी राय...

जनता की राय से बनेगा दिल्ली का बजट, 15 फरवरी तक दे अपने सुझाव
Shivendra Singh वरिष्ठ संवाददाता, नई दिल्लीSun, 23 Jan 2022 09:37 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

दिल्ली का बजट कैसा होगा, यह दिल्ली की जनता तय करेगी। दिल्ली का वार्षिक बजट तैयार करने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्लीवालों से सलाह और सुझाव मांगे हैं। कोई भी दिल्ली का निवासी दिल्ली सरकार तक अपनी राय पहुंचा सकता है। लोगों से मिले सुझाव के आधार पर दिल्ली का बजट तैयार किया जाएगा।

सरकार ने दिल्ली को अंतरराष्ट्रीय व्यापार हब बनाने की दिशा में दिल्लीवालों से सुझाव मांगे हैं। दिल्ली सरकार की ओर से आठ मुददों पर जनता से सुझाव मांगे गए हैं। इनमें प्रदूषण, महिला सुरक्षा और व्यापार-रोजगार प्रमुख हैं। दिल्ली बजट 2022-23 औद्योगिक विकास को लेकर भी काफी महत्वपूर्ण होगा। सरकार इस बजट में दिल्ली को बिजनेस हब के रूप में विकसित करने पर भी ध्यान दे रही है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगले साल जनता के टैक्स के पैसों से सरकार कौन-सी नई योजनाएं लेकर आएं, पुरानी योजनाओं में क्या सुधार करें; इस प्रक्रिया में हम जनता के सुझाव जानना चाहते हैं, जिससे उन्हें अगले वर्ष दिल्ली के बजट में शामिल किया जा सकें। 
दिल्ली सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। शुक्रवार को वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने अधिकारियों के साथ बैठक कर इसकी समीक्षा की। इस दौरान अधिकारियों के सामने वित्त मंत्री ने अपनी प्राथमिकताएं जाहिर कीं। वित्त मंत्री ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष का बजट सबके लिए खास होगा। हर तबके की जरूरतों को ध्यान रखकर तैयारी की जा रही है। 

इसे तैयार करने से पहले यह भी समझने की कोशिश चल रही है कि कोरोना काल में अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के तरीके क्या हो सकते हैं। इस सबके बीच बजट दिल्ली की अर्थव्यवस्था और विकास को गति देने में मील का पत्थर साबित होगा। सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली सरकार अलग-अलग मॉडल पर स्टडी करवा रही है। इससे यह समझने की कोशिश हो रही है कि कोरोना के मुश्किल दौर में ऐसे कौन से अनूठे तरीके विकसित किए जाएं, जिससे न केवल दिल्ली की अर्थव्यवस्था को गति मिले बल्कि रोजगार के अधिक अवसर भी तैयार हो। 

अगले साल जनता के टैक्स के पैसों से सरकार कौन-सी नई योजनाएं लेकर आएं, पुरानी योजनाओं में क्या सुधार करें; इस प्रक्रिया में हम जनता के सुझाव जानना चाहते हैं। - अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री

इन विषयों पर मांगे गए जनता के सुझाव
- दिल्ली के व्यापारियों का व्यापार आगे बढ़े
- दिल्ली के बाजारों में दुनियाभर से खरीदार आएं
- दिल्ली की अर्थव्यवस्था आगे बढ़े, दिल्लीवालों की आमदनी बढ़े
- नई नौकरियां पैदा हों
- प्रदूषण से निजात मिले
- हमारी दिल्ली खूबसूरत और खुशहाल दिखे
- महिलाएं सुरक्षित महसूस करें
- सबको शिक्षा स्वास्थ्य की सुविधाएं मिलें

दिल्ली वाले 15 फरवरी तक अपने सुझाव दिल्ली सरकार की वेबसाइट https://delhi.gov.in पर जाकर दे सकते हैं।

epaper