ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRखुशखबरी: एक दिसंबर से जीडीए में ये तीन काम हो जाएंगे ऑनलाइन

खुशखबरी: एक दिसंबर से जीडीए में ये तीन काम हो जाएंगे ऑनलाइन

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) में अपना नाम दर्ज कराना (म्यूटेशन), रजिस्ट्री और संपत्ति को फ्री होल्ड कराने के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। इनके लिए आवेदक को एक दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदक...

खुशखबरी: एक दिसंबर से जीडीए में ये तीन काम हो जाएंगे ऑनलाइन
गाजियाबाद | कार्यालय संवाददाताSat, 17 Nov 2018 05:28 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) में अपना नाम दर्ज कराना (म्यूटेशन), रजिस्ट्री और संपत्ति को फ्री होल्ड कराने के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। इनके लिए आवेदक को एक दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदक को कार्य होने के कागजात भी ऑनलाइन दिए जाएंगे। वहीं, फाइल के हर मूवमेंट की जानकारी एसएमएस से दी जाएगी। इसका प्राधिकरण में हर रोज 800 से ज्यादा आने वाले आवेदकों को फायदा होगा।

प्रदेश के प्राधिकरणों में भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए शासन सख्त है। शासन ने सभी प्राधिकरणों को निर्देश दिए हैं कि वह नामांतरण (म्यूटेशन), पंजीकरण (रजिस्ट्री) और संपत्ति को फ्री होल्ड कराने की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू करें। इस निर्देश के बाद जीडीए ने अपनी तैयारी करनी शुरू कर दी है। प्राधिकरण एक दिसंबर से म्यूटेशन, रजिस्ट्री और संपत्ति को फ्री होल्ड कराने की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर रहा है। इसके ऑनलाइन होने से प्राधिकरण में इन कार्यों को कराने के लिए आने वाले आवेदकों को निजात मिलेगा और उन्हें बाबुओं के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन : एक दिसंबर से आवेदन जनहित डाट यूपीडीए डाट इन पर जाकर म्यूटेशन, रजिस्ट्रेशन और संपत्ति को फ्री होल्ड कराने के लिए आवेदन कर सकता है। इस वेबसाइट में दस्तावेजों के बारे में जानकारी मिल जाएगी। जीडीए की उपाध्यक्ष कंचन वर्मा का कहना है कि एक दिसंबर से म्यूटेशन, रजिस्ट्री और संपत्ति को फ्री होल्ड की प्रक्रिया शुरू होगी।

ये है नामांतरण की प्रक्रिया 

जिस व्यक्ति के नाम संपत्ति है। अगर वह अपनी संपत्ति बेचता है, तो खरीदने वाला संपत्ति में अपना नाम दर्ज कराता (म्यूटेशन) है। वहीं, कई बार संपत्ति स्वामी की मृत्यु हो जाती है तो संपत्ति उनके बच्चों के नाम दर्ज की जाती है। इस पूरी प्रक्रिया को ही म्यूटेशन कहा जाता है। इस पूरी प्रक्रिया में दो महीने तक का समय लग जाता है।

ऐसे कराते हैं रजिस्ट्री

अगर कोई व्यक्ति भूखंड या फ्लैट खरीदता है तो उस संपत्ति की रजिस्ट्री कराता है। जब तक संपत्ति की रजिस्ट्री नहीं होती है, तब तक संपत्ति की स्वामित्व उस व्यक्ति को नहीं मिल पाता है।

लीज होल्ड से बेहतर है फ्री होल्ड

जीडीए में लीज होल्ड और फ्री होल्ड प्रक्रियाएं चलती है। इसका मुख्य कारण यह है कि नियम के अनुसार 90 साल के पट्टे पर संपत्ति को लीज होल्ड किया जाता है। इसके बाद जीडीए इस पर अपना दावा कर सकता है। लेकिन फ्री होल्ड संपत्ति पर दावा नहीं कर सकता।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें