DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  COVID-19 : नाइट कर्फ्यू के बाद दिल्ली में जल्द लगाए जाएंगे नए प्रतिबंध, जानें लॉकडाउन पर क्या बोले केजरीवाल?

एनसीआरCOVID-19 : नाइट कर्फ्यू के बाद दिल्ली में जल्द लगाए जाएंगे नए प्रतिबंध, जानें लॉकडाउन पर क्या बोले केजरीवाल?

नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमPublished By: Praveen Sharma
Sat, 10 Apr 2021 02:03 PM
COVID-19 : नाइट कर्फ्यू के बाद दिल्ली में जल्द लगाए जाएंगे नए प्रतिबंध, जानें लॉकडाउन पर क्या बोले केजरीवाल?

तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शनिवार को साफ किया कि राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगेगा लेकिन जल्द ही नए प्रतिबंधों की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए वैक्सीनेशन में तेजी लाने की जरूरत बताई।

लोकनायक जयप्रकाश (LNJP) अस्पताल जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लेने के बाद केजरीवाल ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि दिल्ली में अभी 7-10 दिन की वैक्सीन बची हुई है। अगर हमें पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध कर दी जाए, आयुसीमा हटा दी जाए और बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन सेंटर खोलने की इजाजत दे दी जाए तो हम 2-3 महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीनेट कर सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में तेजी से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। हमें वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है, दिल्ली में ये चौथी वेव आई है, इससे पहले नवंबर में लास्ट वेव आई थी, इसलिए हम उस स्तर की तैयारी कर रहे हैं। 

बता दें कि, दिल्ली सरकार ने संक्रमण के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए राजधानी में मंगलवार को रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगा दिया है जो 30 अप्रैल तक जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें : दिल्ली में युवाओं को अधिक संक्रमित कर रही कोविड की नई लहर, जानिए वजह 

दिल्ली में शुक्रवार को कोविड-19 के 8500 से अधिक नए मामले सामने आए तथा 39 और लोगों की मौत हो गई। पिछले साल 11 नवंबर के बाद से एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले आए हैं। दिल्ली में पिछले साल 11 नवंबर को सर्वाधिक 8593 मामले आए थे, जबकि 19 नवंबर को सबसे अधिक 131 लोगों की मौत हुई थी।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को संक्रमण के 8521 नए मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 7,06,526, जबकि मृतकों की संख्या 11,196 हो गई है। अब तक 6.68 लाख से अधिक लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 26,631 हो गई है जो एक दिन पहले 23,181 थी।

इस साल पहली बार एक दिन में 8,000 से अधिक मामले आए हैं। संक्रमण दर शुक्रवार को 7.79 प्रतिशत हो गई जो एक दिन पहले 8.1 प्रतिशत थी। राजधानी में पिछले कुछ हफ्ते में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, गुरुवार को आरटी-पीसीआर तरीके से 70,403 जांच और रैपिड एंटीजन तरीके से 38,995 जांच समेत कुल 1,09,398 नमूनों की जांच की गई। शहर में गुरुवार को संक्रमण के 7437 मामले सामने आए थे। बुलेटिन के मुताबिक होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की संख्या बढ़कर 13,188 हो गई है जो एक दिन पहले 11,367 थी। कंटेनमेंट जोन की संख्या भी एक दिन पहले 4226 थी जो अब 4768 हो गई है। 

दिल्ली में सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद

कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते राजधानी दिल्ली में सभी कक्षाओं के लिए स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को यह घोषणा की। पिछले कुछ सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। केजरीवाल ने कल ट्वीट किया, ''कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते सभी कक्षाओं के लिए स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे।''

दिल्ली सरकार ने पिछले सप्ताह किसी भी कक्षा के छात्रों को अगले सत्र में नहीं बुलाने की भी घोषणा की थी। हालांकि, मई-जून में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर छात्र अपने अभिभावकों की सहमति के बाद स्कूल जा रहे थे। 

संबंधित खबरें