ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi:मरीज को मलेरिया के बाद हुआ ब्लैक फंगस, ऐसे लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

Delhi:मरीज को मलेरिया के बाद हुआ ब्लैक फंगस, ऐसे लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मलेरिया संक्रमण के बाद एक मरीज को ब्लैक फंगस होने का दुर्लभ मामला सामने आया है। इस मामले में मरीज पहले मलेरिया से पीड़ित था उसके बाद ब्लैक फंगस संक्रमण भी हो गया।

Delhi:मरीज को मलेरिया के बाद हुआ ब्लैक फंगस, ऐसे लक्षणों को ना करें नजरअंदाज
Mohammad Azamहिंदुस्तान,दिल्लीWed, 12 Oct 2022 08:22 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण के बाद बड़ी आबादी में फैली ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइकोसिस) की बीमारी भले ही अब कम हो गई हो, लेकिन अब भी इस जानलेवा बीमारी के मामले अस्पतालों में मिल रहे हैं। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मलेरिया संक्रमण के बाद एक मरीज को ब्लैक फंगस होने का दुर्लभ मामला सामने आया है। इस मामले में मरीज पहले मलेरिया से पीड़ित था उसके बाद ब्लैक फंगस(Mcormyscosis) का भी संक्रमण देखा गया है।

अस्पताल में मलेरिया से पीड़ित 20 साल की युवती में ब्लैक फंगस का संक्रमण पाया गया। युवती की सर्जरी कर आंख निकालनी पड़ी है। अस्पताल के नेत्र रोग विभाग के डॉक्टर अमन गौर ने बताया कि मलेरिया के बाद ब्लैक फंगस का होना चिकित्सा क्षेत्र में दुर्लभ मामला है। इस युवती को दो सप्ताह पहले गंभीर मलेरिया हुआ था।

इसके कुछ दिन बाद वह आंखों में दर्द की शिकायत के साथ अस्पताल आई। जांच में उसमें ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई। डॉक्टर ने बताया कि जिन मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, उनमें ब्लैक फंगस का खतरा अधिक होता है। इन मरीजों में कोरोना से बीमार हुए मरीज, कैंसर, किडनी या लिवर की बीमारी के मरीज शामिल हैं। हालांकि, मलेरिया के बाद इस बीमारी का होना बहुत दुर्लभ बात है। मलेरिया और डेंगू के मरीजों को ठीक होने के बाद अगए ऐसा कोई लक्षण दिखे तो उन्हें तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। जितनी जल्दी पहचान हो उतना सही रहता है।

इस प्रकार दिखाई दे सकते हैं लक्षण, इन्हें अनदेखा बिल्कुल ना करें

● चेहरे में दर्द होना भी ब्लैक फंगस का एक लक्षण हो सकता है। इस स्थिति में चिकबोन एरिया के आसपास दर्द महसूस होता है।

● इसके अलावा ब्लैक फंगस होने पर चेहरे पर सूजन आ सकती है या चेहरा सुन्न पड़ सकता है।

● चेहरे पर सूजन और दर्द एक साथ है, तो नजरअंदाज न करें।

● ब्लैक फंगस होने पर नाक और मुंह के आसपास की त्वचा काली पड़ सकती है। या त्वचा एकसार है, लेकिन कुछ जगह काला नजर आ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें