DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › एप बताएगा दिल्ली में कहां घूमे, क्या खाएं, कैसे जाएं? ये सुविधाएं भी  
एनसीआर

एप बताएगा दिल्ली में कहां घूमे, क्या खाएं, कैसे जाएं? ये सुविधाएं भी  

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Deep Pandey
Tue, 28 Sep 2021 05:35 AM
एप बताएगा दिल्ली में कहां घूमे, क्या खाएं, कैसे जाएं? ये सुविधाएं भी   

दिल्ली घूमने के लिए अब आपको पर्यटन स्थलों की जानकारी, जाने के साधन, टिकट आदि के लिए अपने दोस्तों या गूगल से मदद नहीं लेनी होगी। दिल्ली टूरिज्म एप पर सभी तरह की जानकारी और टिकट बुकिंग की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को विश्व पर्यटन दिवस के मौके दिल्ली टूरिज्म एप की शुरुआत की। इस एप पर दिल्ली के पर्यटन स्थल, ऐतिहासिक-मनोरंजन स्थल, सार्वजनिक सुविधा वाले स्थान के साथ ही टिकट, यात्रा के साधन आदि जानकारी मिलेगी। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली एक ऐतिहासिक शहर है। यहां पर्यटन के लिए बहुत कुछ है। अभी बाहर से कोई दिल्ली आता है तो उसे दोस्तों या गूगल से जानकारी लेती पड़ती है कि घूमने के लिए क्या-क्या है और कहा है, टिकट कैसे मिलेगा। खाने-पीने के लिए क्या मिलता है। अब दिल्ली टूरिज्म ऐप पर ये सभी जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही दिल्ली दुनिया के उन चुनिंदा शहरों में शामिल हो गया जो कि एप के जरिए अपने पर्यटन स्थलों की जानकारी उपलब्ध कराता है। केजरीवाल ने कहा कि मैं लोगों से अपील करता हूं कि वह इस एप को डाउनलोड जरूर करें। दिल्ली शहर में अभी तक जो नहीं देखा, उसे इस ऐप के जरिेए पता करके घूमे। उन्होंने कहा कि अपने पर्यटन के अनुभवों को भी साझा करें, जिससे अगर कोई कमी रह गई है तो उसमें सुधार करने में हमें मदद मिले।
 
एप बताएगा पांच किलोमीटर के दायरे में क्या है 

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आपके मौजूदा लोकेशन के पांच किलोमीटर के दायरे में कौन-कौन से पर्यटन स्थल हैं, उसकी जानकारी इस एप पर मिल जाएगी। अगर वहां कोई टिकट लगता है तो उसके लिए वहां लाइन नहीं लगानी होगी, इस एप से टिकट भी बुक हो जाएगा। इससे कम समय में भी आप आसपास के स्थानों पर घूम सकते हैं।

पर्यटन का अर्थव्यवस्था मजबूत करने में अहम योगदान

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि किसी भी शहर की अर्थव्यवस्था वहां के पर्यटन से मजबूत होती है। अगर पर्यटक ज्यादा दिन रुकेगा तो वह खाना खाएगा, घूमेगा और खरीदारी करेगा। इससे हर क्षेत्र को आर्थिक फायदा पहुंचता है, जिससे राजस्व बढ़ता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह एप दिल्ली आने वाले पर्यटकों की मदद करेगा। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ऐतिहासिक होने के साथ आधुनिक शहर भी है, उसे समझने और देखने के लिए दिल्ली आना पड़ेगा। यह एप उसमें आपकी सबसे अधिक मदद करेगा। 

हमारी कोशिश, औसतन ढाई दिन रुके पयर्टक : सिसोदिया 

उपमुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पर्यटन तभी है, जब खुशहाली है। खुशहाली है तो टूरिज्म अच्छा चलता है। दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। जब हम विश्व पर्यटन दिवस मनाते हैं, तो एक तरह से खुशहाली का दिवस मनाते हैं। उन्होंने कहा कि हमने इस एप को ‘देखो मेरी दिल्ली’ टैगलाइन दिया है। इसके जरिए हम देश और दुनिया के लोगों को दिल्ली देखने के लिए आमंत्रित कर रहे है। सिसोदिया ने कहा कि पर्यटन अर्थव्यवस्था को बहुत प्रभावित करता है। अभी दिल्ली आने वाला पर्यटक औसतन 1.5 दिन रुकता है। हमारी कोशिश है कि हम कुछ ऐसा करें कि पर्यटक कम से कम 2.5 दिन यहां रुके। यह देखने में लगता है एक दिन की बात है, लेकिन पर्यटन क्षेत्र में काम करने वालों को पता है कि पर्यटक को एक घंटे रोकना भी बड़ी बात है। इसलिए अलग-अलग श्रेणी के लोगों को ध्यान में रखकर इस एप को विकसित किया है। 

एप पर ये सुविधाएं मिलेंगी 

-एप पर सभी ऐतिहासिक पर्यटन स्थल के अलावा मनोरंजन स्थल वाली जगह मिलेगी। 
-खाने-पीने की खास जगहों की जानकारी भी एप पर दी गई है। 
-जीपीएस के जरिए पांच किलोमीटर के दायरे में पर्यटन स्थल की जानकारी मिलेगी। 
-पर्यटन स्थलों के लिए टिकट बुक कर सकेंगे। दिल्ली से सटे राज्यों के पर्यटन स्थल की जानकारी भी होगी। 
-पर्यटन स्थल कैसे पहुंचे उसकी जानकारी भी एप पर मौजूद है।
-सार्वजनिक स्थलों की भी जानकारी ऐप पर उपलब्ध होगी।

संबंधित खबरें