ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather : सावधान! दिल्ली में जल्द बढ़ेगा टेम्प्रेचर का टॉर्चर, 2 दिन राहत के बाद पारा जाएगा 40 के पार

Delhi Weather : सावधान! दिल्ली में जल्द बढ़ेगा टेम्प्रेचर का टॉर्चर, 2 दिन राहत के बाद पारा जाएगा 40 के पार

दिल्ली में बढ़ती गर्मी के चलते स्मारकों में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों की तादाद घटने लगी है। पहले की तुलना में पर्यटक कम पहुंच रहे हैं। स्मारकों में करीब 30-40% की गिरावट दर्ज की जा रही है।

Delhi Weather : सावधान! दिल्ली में जल्द बढ़ेगा टेम्प्रेचर का टॉर्चर, 2 दिन राहत के बाद पारा जाएगा 40 के पार
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानMon, 22 Apr 2024 06:07 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के लोगों को दो दिन बादल, हल्की बूंदाबांदी और तेज हवा के चलते गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन बुधवार से पारा 40 डिग्री के पार जाने की संभावना है। राजधानी के कुछ इलाकों में सोमवार तड़के भी बूंदाबांदी देखने को मिली।

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में ज्यादातर इलाकों में सुबह से ही तेज धूप निकल रही है, लेकिन हल्के बादलों की आवाजाही भी लगी रहती है। हवा की रफ्तार भी 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। पश्चिम और उत्तर-पश्चिमी दिशा से आ रही तेज हवाओं के चलते तापमान में फिलहाल हल्की नरमी है। हालांकि, आने वाले दिनों में राजधानी का पारा चढ़ने वाला है। इसके चलते लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, रविवार को दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां पर आर्द्रता का स्तर 59 से 30 फीसदी तक रहा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान हवा की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। इसके चलते अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। मंगलवार के बाद तापमान में तेजी से इजाफा होगा।

गर्मी के चलते स्मारकों में घटने लगे पर्यटक : दिल्ली में बढ़ती गर्मी के चलते स्मारकों में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों की तादाद घटने लगी है। पहले की तुलना में देसी-विदेशी पर्यटक कम पहुंच रहे हैं। स्मारकों में करीब 30-40 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा रही है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के एक अधिकारी ने बताया गर्मी का असर अब पर्यटकों की संख्या पर दिखने लगा है। पहले कुतुब मीनार में 10-12 हजार की तादाद में पर्यटक घूमने के लिए आते थे। अब इनकी संख्या घटकर पांच से सात हजार के करीब पहुंच गई है। विदेशी पर्यटकों की संख्या जो पहले रोजाना 500-550 के करीब थी, वह अब 100-150 के आसपास आकर सिमट गई है। लालकिला में भी करीब 30 फीसदी तक पर्यटकों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है। जंतर-मंतर में भी लगभग 40 फीसदी तक पर्यटक कम हुए हैं। दूसरी स्मारकों की भी ऐसी ही स्थिति है।

मध्यम श्रेणी में हवा

तेज हवाओं के चलते दिल्ली की वायु गुणवत्ता साफ बनी हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 138 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। अगले दो दिनों के बीच भी हवा की गुणवत्ता साफ बनी रहेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें