DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मैजेंटा के बाद रेड, ब्लू, ग्रीन लाइन पर जूझे लोग

delhi metro operator save bird life

दिल्लीवासियों के लिए बुधवार सुबह का दिन मेट्रो में सफर करना मुश्किलों भरा रहा। बारिश और आंधी के चलते मेट्रो में तकनीकी खराबी आने से मेट्रो का परिचालन प्रभावित हुआ। इस कारण सुबह के समय ऑफिस पहुंचने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। 

यह तकनीकी खामी मेट्रो की अलग-अलग लाइन पर हुई थी। सुबह के समय रेड लाइन, ग्रीन लाइन और ब्लू लाइन पर मेट्रो की सेवा प्रभावित रही। कमोबेश ऐसी ही स्थिति शाम को फिर से ब्लू लाइन और ग्रीन लाइन पर देखने को मिली। मेट्रो में पिछले कुछ समय से तकनीकी खामी का सिलसिला बदस्तूर जारी है। अलग-अलग दिन मेट्रो की लाइन पर किसी ना किसी कारण से मेट्रो का परिचालन प्रभावित हो रहा है। जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। 

हालांकि मेट्रो द्वारा तकनीकी समस्या को कुछ समय के अंदर ठीक कर लिया जाता है। लेकिन मेट्रो का परिचालन प्रभावित होने से गंतव्य स्थल तक पहुंचने में यात्रियों को देरी होती है। सबसे ज्यादा दिक्कत यात्रियों को पीक ओवर में उठानी पड़ती है। क्योंकि मेट्रो की रफ्तार धीमी हो जाने से स्टेशन परिसर पर यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है। जिससे यात्रियों के लिए ट्रेन से उतरने और चढ़ने में काफी मुश्किलें पैदा हो जाती है।

सुबह क्या हुई थी दिक्कत
मेट्रो के मुताबिक बारिश और आधी के कारण सिग्नलिंग में दिक्कत हो रही थी। मेट्रो का कंट्रोल रूम से संपर्क टूट रहा था। कंट्रोल रूम से ही मेट्रो का परिचालन नियंत्रित किया जाता है। जिस कारण मेट्रो का परिचानल प्रभावित होने से मेट्रो धीमी गति से चली। 

सबसे ज्यादा दिक्कत ब्लू लाइन पर रही
 मेट्रो का परिचालन सबसे ज्यादा ब्लू लाइन पर प्रभावित हुआ। सुबह और शाम के समय दो-दो बार मेट्रो की सेवा प्रभावित हुई। जबकि रेड लाइन पर सुबह के समय तीन बार दिक्कत हुई। वहीं ग्रीन लाइन पर सुबह के समय दो बार और शाम के समय एक बार मेट्रो का परिचालन प्रभावित हुई। जिससे मेट्रो की रफ्तार धीमी रही। मेट्रो की रफ्तार धीमी होने से ट्रेनों की बंचिंग (ट्रेनों का एक जगह इकठ्ठा हो जाना) हो गई।

किस लाइन पर कितने समय के लिए हुई दिक्कत 

रेड लाइन पर 
-सुबह 8:31-तीस हजारी से लेकर शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन के बीच ट्रेनो की गति धीमी रही। 
-सुबह 8:47-पीतमपुरा से केशवपुरम मेट्रो स्टेशन के बीच मेट्रो की सेवा प्रभावित रही। 
-सुबह 9:28-शहीदी स्थल से रिठाला मेट्रो स्टेशन के बीच पूरी लाइन पर परिचालन प्रभावित हो गया। 
-सुबह 9:56-इस पूरी लाइन पर फिर से परिचालन सामान्य हुआ। 

ब्लू लाइन पर 
-सुबह 8:39-द्वारका से कीर्ति नगर मेट्रो स्टेशन के बीच मेट्रो की सेवा प्रभावित रही। आधे घंटे बाद मेट्रो की सेवा सामान्य हुई। 
-सुबह 10:01-यमुना बैंक और वैशाली मेट्रो स्टेशन के बीच मेट्रो के परिचालन हुआ प्रभावित। यह समस्या कौशांबी लाइन पर मेट्रो ट्रैक पर आ जाने की वजह से हुई। 
-सुबह 10:04-पूरी लाइन पर मेट्रो का परिचालन सामान्य हो गया। 
-शाम 4:05-नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से लेकर अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के बीच में मेट्रो सेवा प्रभावित हुई। 
-शाम 4:10-दोनों स्टेशनों के बीच फिर से मेट्रो का परिचालन सामान्य हो गया। 
-शाम 5:33-द्वारका सेक्टर 21 से लेकर नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच मेट्रो लाइन पर दो मिनट के लिए मेट्रो का परिचालन प्रभावित हुआ। 

ग्रीन लाइन पर 
-सुबह 8:57-घेवरा से इंद्रलोक और कीर्ति नगर के बीच मेट्रो की सेवा प्रभावित हुई। जिसे 15 मिनट के अंदर ठीक कर लिया गया।
-सुबह 9:12-अशोक पार्क से लेकर कीर्ति नगर मेट्रो स्टेशन के बीच मेट्रो का परिचालन  हुआ प्रभावित। इस परेशानी को दूर करने में 20 मिनट का समय लगा। 
-शाम 5:33-इंद्रलोक से लेकर ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन के बीच दो मिनट के लिए मेट्रो में हुई परेशानी। 

ब्लू लाइन मेट्रो के ट्रैक पर एक व्यक्ति के कूदने से सेवा प्रभावित

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Technical snags delay services on sections of various Delhi Metro lines