ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRअक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे तक बनने वाले नए हाईवे का 'काम' शुरू

अक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे तक बनने वाले नए हाईवे का 'काम' शुरू

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने शनिवार को राजधानी में दिल्ली-सहारनपुर छह लेन एक्सप्रेस-वे (Six-Lane Corridor NH 709-B) के पहले और दूसरे चरण का शिलान्यास...

अक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे तक बनने वाले नए हाईवे का 'काम' शुरू
नई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तान टीम Sat, 26 Jan 2019 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने शनिवार को राजधानी में दिल्ली-सहारनपुर छह लेन एक्सप्रेस-वे (Six-Lane Corridor NH 709-B) के पहले और दूसरे चरण का शिलान्यास किया। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे जक्शन बागपत को जोड़ेगा। यह एक्सप्रेस-वे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 709बी दिल्ली से सहारनपुर बाईपास का हिस्सा होगा।

नया हाईवे 31.3 किलोमीटर लम्बा होगा

जानकारी के अनुसार, यह एक्सप्रेस-वे 31.3 किलोमीटर लम्बा होगा। इस पर कोई लाल बत्ती नहीं होगी। यह अक्षरधाम-गीता कॉलोनी-शास्त्रीपार्क-खजूरी खास दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा-मंडोला और बागपत मार्ग के पूर्वी बाहरी मार्ग के संपर्क स्थल को जोड़ेगा। 

19 किलोमीटर एलिवेटेड होगा

यह एक्सप्रेसवे 19 किलोमीटर एलिवेटेड होगा। परियोजना के तहत तहत तीन लेन आने और तीन लेन की सड़क जाने के लिए बनाई जानी है। इसमें आठ नए अंडरपास, 15 बड़े तथा 34 छोटे जंक्शन होंगे। इसके निर्माण पर 2820 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। एक्सप्रेस-वे का निर्माण दो चरणों में होगा, जिसमें पहले चरण में 14.75 किलोमीटर सड़क का निर्माण अक्षरधाम से दिल्ली-उत्तर प्रदेश बॉर्डर तक किया जाएगा और शेष कार्य दूसरे चरण में होगा।

जानें कैसे 12 गांवों के किसानों को मालामाल कर देगा ये नया हाईवे

लान्यास के मौके पर गडकरी ने कहा कि दिल्ली (Delhi) को जाम (Jam) और प्रदूषण (Pollution) से मुक्ति दिलाना उनका लक्ष्य है और इसके लिए करीब 50 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। साथ ही दिल्ली को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए उन्होंने ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया है, जिससे दिल्ली होकर दूसरे राज्यों को जाने वाले वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की जरूरत नहीं होगी। इन दोनों पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का निर्माण दिल्ली के चारों तरफ किया गया है और इनके निर्माण से दिल्ली में वाणिज्यिक वाहनों के कारण पैदा होने वाले प्रदूषण में 27 प्रतिशत की कमी आई है।

अक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे तक बनेगा नया हाईवे

उन्होंने कहा कि एनसीआर को जाम की समस्या से मुक्ति मिले और लोग आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें इसके लिए 90 किलोमीटर लम्बे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है और यह मार्ग इस साल अप्रैल तक बनकर  तैयार हो जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके अलावा दस हजार करोड़ रुपये की लागत वाले द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण का कार्य आरंभ कर दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली तथा इसके आसपास कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम चल रहा है जिनके पूरा होने के बाद एनसीआर में यातायात सरल हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें