ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई की मुश्किलें बढ़ीं, बैंक खातों को लेकर स्विट्जरलैंड सरकार ने भेजा नोटिस

कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई की मुश्किलें बढ़ीं, बैंक खातों को लेकर स्विट्जरलैंड सरकार ने भेजा नोटिस

स्विट्जरलैंड सरकार ने भारतीय अधिकारियों से प्रशासनिक सहायता अनुरोध मिलने के बाद हरियाणा के कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई और उनकी पत्नी रेणुका के स्विस बैंक खातों और अन्य वित्तीय संपत्तियों के बारे में...

कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई की मुश्किलें बढ़ीं, बैंक खातों को लेकर स्विट्जरलैंड सरकार ने भेजा नोटिस
नई दिल्ली। पीटीआई  Fri, 10 Jul 2020 03:14 PM
ऐप पर पढ़ें

स्विट्जरलैंड सरकार ने भारतीय अधिकारियों से प्रशासनिक सहायता अनुरोध मिलने के बाद हरियाणा के कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई और उनकी पत्नी रेणुका के स्विस बैंक खातों और अन्य वित्तीय संपत्तियों के बारे में भारत के साथ डिटेल शेयर करने के लिए पब्लिक नोटिस जारी किए हैं।

7 जुलाई को बर्न में स्विट्जरलैंड के नवीनतम संघीय राजपत्र में प्रकाशित दो नोटिसों के अनुसार, बिश्नोई को स्विस कानूनों के अनुसार सूचना साझा करने के खिलाफ अपील करने के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए 10 दिनों के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है।

ग्रांडे मेसन लिमिटेड और होलीपोर्ट लिमिटेड के लिए भी इसी तरह के नोटिस जारी किए गए हैं। दो ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स स्थित कंपनियों के बिश्नोई परिवार के साथ संबंध होने का संदेह था।

दोनों कंपनियों को एक ही दिन 19 जुलाई, 1996 को शामिल किया गया था और पनामा पेपर्स में भी इसका पता लगा था, जो टैक्स हैवन्स के तौर पर संस्थाओं की एक ब्लैक लिस्ट थीं। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, दोनों कंपनियां अगस्त 2014 से निष्क्रिय रहने के बाद अप्रैल 2016 में कंपनियों की रजिस्ट्री से हट गई थीं।

हरियाणा विधानसभा के मौजूदा विधायक कुलदीप बिश्नोई को पीटीआई द्वारा पूछे गए सवालों का उनकी तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है।

स्विस सरकार की ओर से जारी किए गए इन नोटिसों में, कुलदीप बिश्नोई, उनकी पत्नी और दोनों फर्मों को स्विट्जरलैंड के संघीय कर प्रशासन द्वारा प्रस्तावित "प्रशासनिक सहायता" के खिलाफ सुनवाई के दौरान अपना पक्ष रखने के लिए 10 दिनों के भीतर एक प्रतिनिधि नियुक्त करने के लिए कहा गया है।

इनकम टैक्स विभाग भी कर रहा है जांच

कुलदीप बिश्नोई को आयकर विभाग सहित कई एजेंसियों द्वारा जांच का सामना करना पड़ रहा है, जिसने पिछले साल जुलाई में उससे जुड़े विभिन्न स्थानों पर छापे मारे थे।

आयकर विभाग ने बिश्नोई परिवार की बेनामी या बेहिसाब संपत्ति के रूप में गुरुग्राम के एक प्रमुख व्यवसायिक क्षेत्र में एक फाइव स्टार होटल को भी जब्त किया था। उस समय यह आरोप लगाया गया था कि होटल में शेयरहोल्डिंग को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में पंजीकृत फ्रंट इकाई के माध्यम से भेजा गया था।

आयकर विभाग ने अगस्त 2019 में यह भी कहा था कि बिश्नोई और उनके परिवार से कथित रूप से जुड़े 200 करोड़ रुपये से अधिक की विदेशी संपत्ति का पता लगाया जा रहा है और उनकी जांच की जा रही है। उस समय, कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले आयकर विभाग का कदम राजनीति से प्रेरित था।

इसके बावजूद हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई अक्टूबर 2019 में राज्य की आदमपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतने में कामयाब रहे थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें