ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRराजनीति में महिलाओं की भागीदारी...वोट डालने पहुंचीं स्वाति मालीवाल ने की खास अपील

राजनीति में महिलाओं की भागीदारी...वोट डालने पहुंचीं स्वाति मालीवाल ने की खास अपील

आज दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। स्वाति मालीवाल ने भी मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला।

राजनीति में महिलाओं की भागीदारी...वोट डालने पहुंचीं स्वाति मालीवाल ने की खास अपील
Aditi Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 May 2024 10:11 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए छठे चरण के तहत आज वोट डाले जा रहे हैं। आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल भी वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंची। इस दौरान उन्होंने जनता से वोट डालने की अपील करते हुए कहा कि राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा, यह लोकतंत्र के लिए बहुत बड़ा दिन है। मैं सभी से, विशेषकर महिलाओं से अपील करना चाहती हूं कि वे बाहर आएं और अपना वोट डालें। भारत में, राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है।

बता दें, स्वाति मालीवाल फिलहाल उन पर सीएम आवास में हुए हमले को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं। उन्होंने अरविंद केजरीवाल के पीए बिभव कुमार पर उनके साथ मारपीट करने का आरोप लगाया है। हालांकि आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेता उन्हें बीजेपी का एजेंट बताते हुए उनके आरोपों को खारिज कर चुके हैं। 

बता दें, दिल्ली में पहली बार 'आप' और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। आप ने 4 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि कांग्रेस की तरफ से तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे गए हैं। 'आप’ ने पूर्वी दिल्ली सीट से कुलदीप कुमार को, पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को, नई दिल्ली से सोमनाथ भारती को और दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान को मैदान में उतारा है।

कांग्रेस ने चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार और उत्तर-पश्चिम दिल्ली सीट से उदित राज को अपना प्रत्याशी बनाया है। भाजपा ने मनोज तिवारी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली से प्रत्याशी बनाया है और वह दिल्ली में अकेले मौजूदा सांसद हैं, जिन्हें पार्टी ने फिर से चुनाव मैदान में उतारा है। भाजपा ने दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज को, पूर्वी दिल्ली से हर्ष दीप मल्होत्रा, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से योगेन्द्र चंदोलिया, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल और पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत को प्रत्याशी बनाया है। 

सभी सात सीट पर 25 मई को होने वाले मतदान के लिए कुल 162 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें सर्वाधिक प्रत्याशी उत्तर-पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में हैं।  दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय द्वारा साझा किये गए आंकड़ों के अनुसार, नयी दिल्ली लोकसभा सीट से कुल 17 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जो सातों निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम संख्या है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट पर 28 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

चांदनी चौक से 25, पूर्वी दिल्ली से 20 और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में 26 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। पश्चिम दिल्ली सीट से 24 और दक्षिण दिल्ली सीट से 20 उम्मीदवार हैं।