DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › गुरुग्राम में हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए सर्वे शुरू, यहां बनेगा एक स्टेशन
एनसीआर

गुरुग्राम में हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए सर्वे शुरू, यहां बनेगा एक स्टेशन

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता Published By: Praveen Sharma
Sat, 31 Jul 2021 12:23 PM
गुरुग्राम में हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए सर्वे शुरू, यहां बनेगा एक स्टेशन

हरियाणा की आर्थिक राजधानी गुरुग्राम से गुजरात के अहमदाबाद का सफर महज चार घंटे में पूरा हो सकेगा। यह दिल्ली-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर बनने से संभव होगा, जो दिल्ली से शुरू होने के बाद गुरुग्राम से भी गुजरेगा। इस बाबत सर्वे शुरू कर दिया गया है। इस कॉरिडोर को लेकर नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने शुक्रवार को पर्यावरण और सामाजिक स्तर पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर परामर्श बैठक की। इसमें पहुंचे कुछ ग्रामीणों ने अपने सुझाव रखे। साथ ही इसमें आम जनता से सुझाव आमंत्रित किए गए।

यह बैठक लघु सचिवालय में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कॉरपोरेशन के डिप्टी टीम लीडर विजय शर्मा और एसडीओ अनिल शर्मा भी उपस्थित रहे। अधिकारियों का दावा है कि इस कॉरिडोर पर ट्रेन की अधिकतम गति 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, जबकि औसतन गति 250 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। इस हाई स्पीड रेल परियोजना को लेकर रेल कॉरपोरेशन द्वारा सर्वे आदि का कार्य किया जा रहा है। उसके बाद इसकी डीपीआर तैयार कर रेल मंत्रालय को भेजी जाएगी। 

मानेसर में होगा एक स्टेशन

नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के इस परियोजना के डिप्टी टीम लीडर विजय शर्मा के अनुसार यह पूरा कॉरिडोर एलिवेटेड होगा। यह कॉरिडोर मेट्रो की तरह 9 से 10 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जाना प्रस्तावित है। यह कॉरिडोर दिल्ली के द्वारका स्थित सेक्टर-21 से शुरू होगा। इस परियोजना के तहत दिल्ली से अहमदाबाद तक कुल 14 स्टेशन प्रस्तावित हैं, जिनमें मानेसर भी एक है। उन्होंने बताया कि इस प्रस्तावित दिल्ली-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर प्रस्तावित स्टेशन सूची में दिल्ली का द्वारका, गुरुग्राम का मानेसर, रेवाड़ी, बहरोड़, शाहपुरा, जयपुर, अजमेर, विजयनगर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, हिम्मत नगर और गांधीनगर और अहमदाबाद हैं।

866 किलोमीटर है कॉरिडोर की प्रस्तावित लंबाई

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के एसडीओ अनिल शर्मा ने बताया कि दिल्ली-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर की प्रस्तावित लंबाई लगभग 886 किलोमीटर है और यह चार राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से होते हुए गुजरेगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य में इस परियोजना की कुल लंबाई लगभग 78.22 किलोमीटर होगी। इसका अलाइनमेंट दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 से शुरू होने के बाद गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ से प्रस्तावित है। गुरुग्राम से आगे यह गुरुग्राम-जयपुर रेल लाइन के साथ साथ रेवाड़ी जाएगा। उसके बाद, एनएच-48 के समानांतर जाते हुए अहमदाबाद पहुंचेगा।

संबंधित खबरें