ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकोरोना काल में हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, एक साल के लिए सरचार्ज स्थगित

कोरोना काल में हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, एक साल के लिए सरचार्ज स्थगित

हरियाणा सरकार ने कोरोना काल में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। राज्य के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा है कि कोरोना काल के दौरान चार महीने की बिजली सिक्योरिटी को एक साल के लिए स्थगित कर दिया...

कोरोना काल में हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, एक साल के लिए सरचार्ज स्थगित
चंडीगढ़। वार्ता Tue, 25 May 2021 04:34 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा सरकार ने कोरोना काल में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। राज्य के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा है कि कोरोना काल के दौरान चार महीने की बिजली सिक्योरिटी को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है अथवा जब तक कोरोना काल है तब तक बिजली पर कोई अधिभार नहीं लिया जाएगा।

रणजीत सिंह ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य के ज्यादातर गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा शुरू की गई 'म्हारा गांव-जगमग गांव' योजना के तहत अब राज्य के  लगभग 5300 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी को रोकने के लिए विभाग ने गत दिनों 236 टीमें गठित कर 1700 कर्मियों को इनमें शामिल किया है। इन टीमों ने उद्योगों, गेस्ट हाउस, रिजॉर्ट, मॉल और ईंट-भट्ठों पर छापामारी कर 2600 बिजली संबंधी मामले दर्ज किए और इसकी वजह से एक महीने में ही बिजली राजस्व बढ़कर 536 करोड़ रुपये हो गया।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार मकानों के ऊपर से और स्कूलों के ऊपर से जा रहे बिजली के तारों को भी हटाने का काम चल रहा है और अगस्त माह तक इन तारों को हटा दिया जाएगा, जिस पर लगभग 96 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। बिजली विभाग ने 8000 बिजली के खम्भे खरीदे हैं और जल्द ही खराब खम्भों को बदला जाएगा। इसी प्रकार, अगस्त माह तक सभी पुरानी तारों को भी बदलने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

विभाग ने 10 लाख स्मार्ट मीटर खरीदे हैं, जिनमें से 2.75 लाख स्मार्ट मीटर गुरुग्राम, फरीदाबाद, करनाल और पंचकूला में लगाए गए हैं। इसके अलावा, जल्द ही 20 लाख और स्मार्ट मीटर खरीदे जाएंगे। इन स्मार्ट मीटरों में बहुत अधिक पारदर्शिता है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें