ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRSurajkund Mela 2023 : सूरजकुंड मेला का आगाज आज, टिकट के रेट से लेकर पार्किंग बुकिंग तक जानें सब कुछ

Surajkund Mela 2023 : सूरजकुंड मेला का आगाज आज, टिकट के रेट से लेकर पार्किंग बुकिंग तक जानें सब कुछ

सूरजकुंड में 36वां अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला आज से शुरू हो जाएगा। शाम 4 बजे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मेला का विधिवत शुभारंभ करेंगे। मेला रोज सुबह 10:30 बजे शुरू होगा और रात 8:30 बजे तक चलेगा।

Surajkund Mela 2023 : सूरजकुंड मेला का आगाज आज, टिकट के रेट से लेकर पार्किंग बुकिंग तक जानें सब कुछ
Praveen Sharmaफरीदाबाद। हिन्दुस्तानFri, 03 Feb 2023 07:31 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Surajkund Mela 2023 : फरीदाबाद के सूरजकुंड में 36वां अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला आज से शुरू हो जाएगा। शाम 4 बजे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मेला का विधिवत शुभारंभ करेंगे। इस दौरान हरियाणा  के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर भी उपस्थिति रहेंगे। मेला रोज सुबह 10:30 बजे शुरू होगा और रात 8:30 बजे तक चलेगा। 3 से 19 फरवरी तक सूरजकुंड रोड पर भारी वाहनों की पूरी तरह पाबंदी रहेगी। पुलिस और प्रशासन ने गुरुवार से ही इसके लिए मोर्चा संभाल लिया है। 

ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को सूरजकुंड रोड की तरफ नहीं आने की अपील की है। इस दौरान वाहन चालक बाईपास रोड और एनएच-2 मथुरा रोड का इस्तेमाल करें। पुलिस ने हल्के वाहन चालकों से भी मेले के दौरान अनखीर चौक और प्रह्लाद चौक दिल्ली की बजाय मथुरा रोड का प्रयोग करने के लिए कहा है। पुलिस के अनुसार, 3 फरवरी को मेले के उद्घाटन के मौके पर अनंगपुर चौक से ग्रीनफील्ड के लिए ट्रैफिक हाईवे की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसके अलाव दिल्ली से कर्णी शूटिंग रेंज और प्रह्लादपुर से आने वाले ट्रैफिक को भी रोका जाएगा।

45 देशों की लोककला का लुत्फ ले सकेंगे

अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में इस बार लघु विश्व की लोककला व संस्कृति का दीदार होगा। शहर में शुक्रवार से शुरू होने जा रहे मेले में देशी-विदेशी कलाकार और शिल्पकार पहुंचकर अपनी परंपरा, लोककला और संस्कृति को पेश करेंगे। दरअसल, मेले में इस साल सबसे ज्यादा 45 से ज्यादा देश मेले का हिस्सा होंगे, जिसमें भागीदार राष्ट्र - शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शामिल हैं। इसके तहत कजाकिस्तान, चीन, रूस, उजबेकिस्तान, अजरबैजान, आर्मेनिया जैसे 25 से ज्यादा देश शरीक होंगे।

ऑनलाइन टिकट लेने पर छूट मिलेगी

हरियाणा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एमडी सिन्हा ने बताया कि बुक माई शो के माध्यम से टिकट खरीद सकते हैं। ऑनलाइन टिकट पर सप्ताहंत और छुट्टी के दिन 10 फीसदी और अन्य दिनों में 5 फीसदी छूट मिलेगी। टिकट की कीमत वीकेंड और छुट्टी के दिन 180 रुपये और सामान्य दिनों में 120 रुपये है। दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिक और कॉलेज के छात्रों के लिए टिकट पर छूट रहेगी। सूरजकुंड मेले में आने से पहले ही पर्यटक पार्क प्लस ऐप पर जाकर ऑनलाइन कार पार्किंग की बुकिंग कर सकेंगे। हालांकि रेट पर मंथन किया जा रहा है।

मेले से जुड़ी उपयोगी जानकारी

● मेले के सभी पांच प्रवेश द्वार के पास पार्किंग व्यवस्था है। करीब 11 पार्किंग बनाई हैं जिनमें एक साथ करीब 30 हजार वाहनों की पार्किंग हो सकती है।

● परिसर के बाहर किड्स जोन बनाए गए हैं, जहां झूले और सवारियों का आनंद ले सकेंगे

● वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगों के लिए बैटरीचलित रिक्शा

● स्कूली बच्चों के लिए पेटिंग, पंतगबाजी, फेस पेटिंग, लोक नृत्य, फोटाग्राफी जैसी प्रतियोगिताएं होंगी

● मेला परिसर में अतिरिक्त जन सुविधाएं जैसे कि स्थायी शौचालय, पांच मोबाइल टॉयलेट वैन ई-शौचालय बनाए गए हैं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें