ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRMCD मेयर चुनाव की याचिका पर कल सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, AAP ने खटखटाया था दरवाजा

MCD मेयर चुनाव की याचिका पर कल सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, AAP ने खटखटाया था दरवाजा

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की पीठ ने आज AAP की ओर से पेश वकील की दलीलें सुनीं। वकील ने याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग की थी। कल इस मामले में सुनवाई होगी।

MCD मेयर चुनाव की याचिका पर कल सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, AAP ने खटखटाया था दरवाजा
Devesh Mishraपीटीआई,नई दिल्लीTue, 07 Feb 2023 04:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर पद के लिए जल्दी चुनाव कराने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इसके लिए AAP की मेयर उम्मीदवार शैली ओबेरॉय और अन्य नेताओं की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल यानी बुधवार को सुनवाई करेगा।

बुधवार को होगी सुनवाई
चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की पीठ ने आज AAP की ओर से पेश वकील की दलीलें सुनीं। वकील ने याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग की थी। इसके बाद चीफ जस्टिस ने कहा कि 'हम इसे कल सूचीबद्ध करेंगे।' यानी बुधवार को AAP की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

AAP ने खटखटाया था सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा
सोमवार को एमसीडी की तीसरी बैठक हुई थी। लेकिन इस दिन भी मेयर का चुनाव नहीं हो सका था। बता दें कि इससे पहले एमसीडी की दो बैठकें और हो चुकी थीं। तीन बैठकों के बाद भी मेयर चुनाव ना होने पर AAP ने कल सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का ऐलान किया था। मालूम हो कि एमसीडी का चुनाव पिछले साल हुआ था। इस चुनाव में AAP को बहुमत मिली थी। मेयर पद का चुनाव इस साल 6 जनवरी को होने वाला था, लेकिन भारी हंगामे के बाद सदन को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद सदन 24 जनवरी और 6 फरवरी को भी भारी हंगामे के चलते स्थगित हो गया था।

भाजपा और AAP ने लगाया एक दूसरे पर आरोप
मेयर चुनाव में हो रही देरी के लिए भाजपा और AAP एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। मालूम हो कि दिल्ली एमसीडी में कुल 250 सीटें हैं। इनमें से 134 सीटों पर AAP को जीत मिली है। बहुमत वाली AAP ने भाजपा पर यह आरोप लगाया है कि एल्डरमैन को वोटिंग का अधिकार देकर भाजपा उसके जनादेश को चुराने की कोशिश कर रही है। बता दें कि कुल 10 एल्डरमैन की नियुक्ति दिल्ली के उपराज्यपाल ने की है।

 

AAP ने इससे पहले वापस ली थी याचिका 
AAP की मेयर उम्मीदवार शैली ओबेरॉय ने इससे पहले भी मेयर चुनाव में हो रही देरी के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। लेकिन 6 फरवरी को बैठक की तारीख की घोषणा के बाद उन्होंने अपनी याचिका वापस ले ली थी। कल यानी सोमवार को तीसरी बैठक में भी मेयर का चुनाव नहीं हो सका। इसके बाद AAP ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का ऐलान किया। अब इस याचिका पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें