ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRसुप्रीम कोर्ट कल सुनेगा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की एक और गुहार, क्या है मामला?

सुप्रीम कोर्ट कल सुनेगा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की एक और गुहार, क्या है मामला?

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) की एक और याचिका पर सुनवाई करेगा। इसमें उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती दी है।

सुप्रीम कोर्ट कल सुनेगा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की एक और गुहार, क्या है मामला?
Krishna Singhपीटीआई,नई दिल्लीSun, 12 May 2024 05:52 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) की उस याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें उन्होंने मई 2018 में यूट्यूबर ध्रुव राठी (YouTuber Dhruv Rathee) के एक कथित मानहानिकारक वीडियो को रीट्वीट करने के लिए आपराधिक मानहानि मामले में जारी किए गए समन को बरकरार रखने वाले दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) के आदेश को चुनौती दी है।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ इस मामले में सुनवाई कर सकती है। इसमें केजरीवाल ने माना है कि कथित मानहानिकारक वीडियो को रीट्वीट करके उन्होंने गलती की थी। केजरीवाल ने 26 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि उन्होंने भाजपा आईटी सेल से संबंधित कथित अपमानजनक वीडियो को रीट्वीट करके गलती की है। सुप्रीम कोर्ट ने 11 मार्च को केजरीवाल से पूछा था कि क्या वह इस मामले में शिकायतकर्ता को अपना माफीनामा देंगे। 

शिकायतकर्ता विकास सांकृत्यायन की ओर से पेश वकील ने शीर्ष अदालत को बताया कि केजरीवाल 'एक्स' या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर माफी मांग सकते हैं। केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने पैरवी की थी। उन्होंने अपनी दलीलों में कहा था कि मैं इतना कह सकता हूं कि मैंने विवादित वीडियो रिट्वीट करके गलती की थी। सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत से अगले आदेश तक इस मामले की सुनवाई नहीं करने को कहा था।

सुप्रीम कोर्ट ने 26 फरवरी को हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका पर नोटिस जारी किए बिना शिकायतकर्ता से पूछा था कि क्या वह इस मामले को बंद करना चाहते हैं क्योंकि याचिकाकर्ता ने अपनी गलती मान ली है। सांकृत्यायन ने दावा किया है कि 'बीजेपी आईटी सेल पार्ट II' शीर्षक वाला यूट्यूब वीडियो जर्मनी में रहने वाले ध्रुव राठी ने फैलाया था जिसमें कई झूठे और अपमानजनक आरोप लगाए गए थे।