ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनिर्भया कांडः दो दोषियों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी

निर्भया कांडः दो दोषियों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी

2012 में हुए निर्भया कांड में फांसी की सजा पाए दो दोषियों पर सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार याचिकाओं पर आज सुनवाई पूरी की। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट बाद में फैसला सुनाएगी। शीर्ष अदालत ने निर्भया...

निर्भया कांडः दो दोषियों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी
नई दिल्ली, एजेंसीFri, 04 May 2018 06:22 PM
ऐप पर पढ़ें

2012 में हुए निर्भया कांड में फांसी की सजा पाए दो दोषियों पर सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार याचिकाओं पर आज सुनवाई पूरी की। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट बाद में फैसला सुनाएगी।

शीर्ष अदालत ने निर्भया कांड में चार दोषियों मुकेश, पवन गुप्ता, विनय शर्मा और अक्षम कुमार सिंह को निचली अदालत से मिली मौत की सजा को बरकरार रखा था। इन मुजरिमों को निचली अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी और दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने फैसले में इसकी पुष्टि की थी। इनमें से दो दोषियों पवन गुप्ता और विनय शर्मा ने पुनर्विचार याचिका दायर की थी।

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की तीन सदस्यीय खंडपीठ दोनों दोषियों की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई की। पीठ ने दिल्ली पुलिस की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ लूथरा और दो दोषियों के वकील एपी सिंह से कहा कि वे अगले मंगलवार तक अपनी लिखित दलीलें दाखिल करें।

पीठ ने इससे पहले एक अन्य दोषी मुकेश की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई पूरी कर ली थी। जबकि अक्षय की ओर से पुनर्विचार याचिका अभी दायर होनी है। गौरतलब है कि 6-17 दिसंबर 2012 को एक चलती बस में 23 वषीय छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म करने के बाद उसके साथ अमानवीय यातना दी गई थी। बाद में दोषी पीड़िता को चलती बस से फेंक कर भाग गए थे। पीड़िता ने 29 दिसंबर 2012 को सिंगापुर के एक अस्पताल दम तोड़ दिया था।

एक आरोपी ने खुदकुशी की 
इस बर्बरता पूर्ण अपराध में शामिल एक अन्य आरोपी राम सिंह ने तिहाड़ जेल में कथित रूप से आत्महत्या कर ली थी। इस मामले में एक अन्य दोषी नाबालिग था, जो तीन साल की सजा पूरी करने के बाद सुधार गृह से बाहर आ गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें