ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली के मुख्य सचिव का कार्यकाल क्यों बढ़ाया, SC ने केंद्र सरकार से पूछा

दिल्ली के मुख्य सचिव का कार्यकाल क्यों बढ़ाया, SC ने केंद्र सरकार से पूछा

केंद्र सरकार की तरफ से SC में कहा गया है कि केंद्र सरकार मौजूदा मुख्य सचिव नरेश कुमार के कार्यकाल को निश्चित अवधि तक बढ़ाने का इरादा रखती है। अदालत में अब इस मामले की बुधवार को सुनवाई होगी। 

दिल्ली के मुख्य सचिव का कार्यकाल क्यों बढ़ाया, SC ने केंद्र सरकार से पूछा
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 03:21 PM
ऐप पर पढ़ें

देश की सबसे बड़ी अदालत ने दिल्ली के मुख्य सचिव का कार्यकाल बढ़ाए जाने की वजह पूछी है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा है कि वो बताए कि दिल्ली के मुख्य सचिव का कार्यकाल बढा़ने की क्या वजह है। इसपर केंद्र सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार मौजूदा मुख्य सचिव नरेश कुमार के कार्यकाल को निश्चित अवधि तक बढ़ाने का इरादा रखती है। अदालत में अब इस मामले की बुधवार को सुनवाई होगी। 

अदालत ने यह जानना चाहा है कि किस शक्ति के तहत रिटायर होने वाले अफसर का कार्यकाल बढ़ाया गया। इसके साथ ही साथ अदालत ने यह भी कहा, 'क्या आप एक अफसर के साथ इतने अटक गए हैं। अदालत ने केंद्र सरकार को विकल्प दिया है कि वो अपनी पंसद के किसी अन्य अफसर को नॉमिनेट करे। अदालत ने केंद्र सरकार से पूछा है कि सरकार उस शक्ति के बारे में बताए जिसके तहत अफसर का सेवा विस्तार किया गया है।दिल्ली के मुख्य सचिव को 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होना है। लेकिन केंद्र सरकार ने अदालत से कहा है कि वो मौजूदा मुख्य सचिव को सेवा विस्तार देने चाहती है।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस इंडिया ने केंद्र सरकार से पूछा है कि मुख्य सचिव नरेश कुमार को सेवा विस्तार देने का अधिकार क्या है? अदालत ने कहा कि सेवाओं को लेकर कानून मौजूद है। इस मामले में दिल्ली सरकार की तरफ से अदालत में पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि पिछली बार शीर्ष अदालत ने आईएएस अफसरों के नाम मांगे थे। दिल्ली सरकार को इन नामों में से किसी एक नाम को चुनना था लेकिन अब केंद्र सेवा विस्तार की बात कह रहा है।

आपको बता दें कि उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मौजूदा मुख्य सचिव नरेश कुमार को सेवा विस्तार देने से संबंधी फाइल केंद्र सरकार के पास कुछ वक्त पहले भेजा था। दिल्ली सरकार इसका विरोध कर रही है। दिल्ली सरकार नये मुख्य सचिव को नियुक्त करना चाहती है जबकि केंद्र सरकार नरेश कुमार को ही सेवा विस्तार देना चाहती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें