ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR3 स्कूली छात्राओं से रेप, DCW ने दिल्ली पुलिस से 14 अगस्त तक मांगी रिपोर्ट

3 स्कूली छात्राओं से रेप, DCW ने दिल्ली पुलिस से 14 अगस्त तक मांगी रिपोर्ट

तीनों लड़कियां 6 जुलाई को मुंबई जाने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन गई थीं, तब वहां मिला एक अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें अपने साथ रोहिणी के एक कमरे में ले गया और उनके साथ बलात्कार किया।

3 स्कूली छात्राओं से रेप, DCW ने दिल्ली पुलिस से 14 अगस्त तक मांगी रिपोर्ट
Praveen Sharmaनई दिल्ली। एचटी संवाददाताThu, 11 Aug 2022 10:17 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने गुरुवार को दिल्ली पुलिस को दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली तीन लड़कियों के साथ कथित बलात्कार की शिकायत पर की गई कार्रवाई पर 14 अगस्त तक पूरी रिपोर्ट सौंपने को कहा है। इनमें से दो लड़कियों की उम्र 15 साल और एक की उम्र 14 साल है।

तीनों लड़कियां 6 जुलाई को मुंबई जाने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन गई थीं, तब वहां एक अज्ञात व्यक्ति ने उनके लिए ट्रेन टिकट बुक करने की पेशकश की। वह उन्हें उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के रोहिणी के एक कमरे में ले गया और उनके साथ बलात्कार किया। जब वह आदमी उन्हें कहीं और ले जाने की कोशिश कर रहा था तो वो लड़कियां उसके चंगुल से छूटकर भाग गईं और उनके परिवारों को आपबीती बताई।

डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को लिखे अपने पत्र में एफआईआर, गिरफ्तार या फरार आरोपी व्यक्ति का विवरण और आरोपी को पकड़ने के लिए उठाए गए कदमों की एक रिपोर्ट मांगी है।

 आयोग ने पुलिस से इस बात की पुष्टि करने के लिए भी कहा है कि तीन नाबालिग लड़कियों को कानून द्वारा आवश्यक बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के समक्ष पेश किया गया था और समिति द्वारा आदेश की एक कॉपी जारी की गई।

पत्र और पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) बनिता मैरी जैकर ने कहा कि यह डीसीडब्ल्यू और पुलिस के बीच बातचीत हो रही है। उन्होंने कहा कि मीडिया का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

पुलिस को लिखे अपने पत्र में मालीवाल ने मामले के भयावह विवरण का जिक्र किया। पत्र में कहा गया है कि तीनों स्कूली छात्राओं ने एक साथ मुंबई और छह जुलाई को रेलवे स्टेशन जाने की योजना बनाई थी।

पत्र में कहा गया है कि वहां वो एक अंजान शख्स से मिलीं, जिसने उनके टिकट बुक करने की पेशकश की और उन्हें रोहिणी में अपने कमरे में ले गया। घर में दो महिलाएं भी थीं, जिन्होंने उन बच्चियों को नशीली कोल्ड ड्रिंग पिलाई थी। इसके बाद आरोपी युवक ने तीनों नाबालिग बच्चियों के साथ दुष्कर्म किया।अगले दिन, जब लड़कियों ने उनसे मुंबई भेजने के लिए गुहार लगाई तो उसने उनसे कहा कि वह उन्हें राजस्थान ले जाएगा और उनकी शादी किसी आदमी से कर देगा। फिर वह उन्हें कश्मीरी गेट ले गया, लेकिन लड़कियां रास्ते में ही भागने में सफल रहीं और अपने परिवारों से संपर्क किया। फिर उन्हें डिफेंस कॉलोनी थाने ले जाया गया। बचे तीन लोगों ने मदद के लिए बुधवार को डीसीडब्ल्यू से संपर्क किया।

इस मामले में पुलिस कार्रवाई के बारे में पूरी जानकारी मांगने के अलावा, मालीवाल ने हाल के दिनों में बलात्कार और यौन उत्पीड़न की घटनाओं के मद्देनजर दिल्ली पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) से रेलवे स्टेशनों और उसके आसपास लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने को कहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें