ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर घटाई जाएगी वाहनों की रफ्तार, क्या होगी नहीं गति सीमा?

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर घटाई जाएगी वाहनों की रफ्तार, क्या होगी नहीं गति सीमा?

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर हल्के वाहन यानी चार पहिया वाहनों के लिए गति सीमा घटाई जाएगी। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि यह व्यवस्था 15 फरवरी 2024 तक लागू रहेगी। पढ़ें यह रिपोर्ट...

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर घटाई जाएगी वाहनों की रफ्तार, क्या होगी नहीं गति सीमा?
Krishna Singhभाषा,नोएडाTue, 12 Dec 2023 12:05 AM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर 15 दिसंबर से वाहनों की गति सीमा घटाई जाएगी। यह व्यवस्था 15 फरवरी 2024 तक लागू रहेगी। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि एक्सप्रेस-वे पर हल्के वाहन यानी चार पहिया वाहनों के लिए गति सीमा 100 से घटाकर 75 किलोमीटर प्रति घंटा और भारी वाहनों के लिए 80 से घटाकर 50 किलोमीटर प्रति घंटा की जाएगी।

आंतरिक सड़कों पर भी गति सीमा कम की जाएगी
पुलिस उपायुक्त (यातायात) अनिल कुमार यादव ने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। नियम तोड़ने वाले चालकों के खिलाफ चालान जारी किया जाएगा। नोएडा एक्सप्रेस-वे के एमपी-2 एलिवेटेड रोड समेत शहर की आंतरिक सड़कों पर भी गति सीमा कम की जाएगी। 

एलिवेटेड रोड पर गति सीमा
एलिवेटेड रोड पर अधिकतम गति सीमा 60 किलोमीटर प्रति घंटे से घटाकर हल्के वाहनों के लिए 50 रखी जाएगी। यही नहीं एलिवेटेड रोड पर भारी वाहनों के लिए गति सीमा 40 किलोमीटर प्रति घंटा की जाएगी। 

नए सिरे से तैयार होंगे ब्लैक स्पॉट
इस बीच यातायात पुलिस ने फैसला किया है कि वह मार्गों पर नए सिरे से ब्लैक स्पॉट चिन्हित करेगी। अभी नोएडा में 11 ब्लैक स्पॉट हैं। इन जगह सड़क हादसों में कमी लाने के लिए पुलिस संबंधित विभागों से मिलकर जरूरी योजनाओं पर काम कर रही है। हादसों में कमी लाने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके बाद भी हादसों में ज्यादा कमी नहीं आ रही है। 

ब्लैक स्पॉट में कमी लाने के निर्देश
अब आने वाले दिनों में कोहरे की वजह से हादसों में इजाफा होने की आशंका बढ़ जाती है। इसी को लेकर सोमवार को जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में ब्लैक स्पॉट में कमी लाने के निर्देश दिए। इसके बाद पुलिस ने सभी 11 ब्लैक स्पॉट का नए सिरे से सर्वे कराने का फैसला किया है। डीसीपी यातायात अनिल कुमार यादव का कहना है कि नए सिरे से सर्वे के बाद कुछ पुराने ब्लैक स्पॉट खत्म हो सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें