ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRबेटे-बहू ने मां-बाप से लड़कर घर छोड़ा, वापसी में बाधा बना कोरोना वायरस

बेटे-बहू ने मां-बाप से लड़कर घर छोड़ा, वापसी में बाधा बना कोरोना वायरस

एक बहू जो फरवरी में ससुराल वालों से झगड़ा कर अलग रहने चली गई थी, वह अब वापस ससुराल लौटना चाहती है। इसके लिए उसने आर्थिक तंगी वजह बताई है। अदालत ने मामले को सुनने के बाद बहू और बेटे दोनों के लॉकडाउन की...

बेटे-बहू ने मां-बाप से लड़कर घर छोड़ा, वापसी में बाधा बना कोरोना वायरस
नई दिल्ली | हेमलता कौशिक Sun, 26 Apr 2020 11:19 AM
ऐप पर पढ़ें

एक बहू जो फरवरी में ससुराल वालों से झगड़ा कर अलग रहने चली गई थी, वह अब वापस ससुराल लौटना चाहती है। इसके लिए उसने आर्थिक तंगी वजह बताई है। अदालत ने मामले को सुनने के बाद बहू और बेटे दोनों के लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने तक वापस घर लौटने पर रोक लगा दी है।

साकेत स्थित सीनियर सिविल जज सुशांत चंगोत्रा की अदालत ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए कहा कि शिकायतकर्ता महिला के सास-ससुर बुजुर्ग हैं। वे हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से पीड़ित हैं, ऐसे में उनकी सेहत को जोखिम में नहीं डाला जा सकता। लॉकडाउन का मकसद खतरनाक कोरोना वायरस की चेन को तोड़ना है। ऐसे में हम सब का नैतिक और कानूनी कर्तव्य है कि लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करें। इस समय शिकायतकर्ता महिला और उसके पति को लौटने की अनुमति नहीं दी जा सकती। अदालत ने लॉकडाउन तक किसी भी पक्ष को अपने ठहरने के स्थान से बाहर न आने की हिदायत दी है। अदालत ने कहा कि प्रथम दृष्टया सास-ससुर के मकान में बहू या बेटा जबरन नहीं आ सकते, फिर भी अगर लॉकडाउन खुल जाता है तो इस मामले पर आठ मई को सुनवाई की जाएगी।

आदेश को खारिज किया : याचिकाकर्ता ने कहा था कि फरवरी में जब वह सास-ससुर से अलग रहने गई थी, उस समय पति साथ था, लेकिन बाद में दोनों के बीच झगड़ा हुआ और पति भी अलग रहने लगा। इस महिला ने अदालत से गुहार लगाई थी कि उसके पति को साथ रहने के आदेश दिए जाएं।

इस पर अदालत ने कहा कि वह किसी भी व्यक्ति को उसकी इच्छा के खिलाफ कोई निर्णय लेने का आदेश नहीं दे सकती। कोर्ट ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान घर में खाने-पीने के सामान और नकदी की कमी न हो इसके लिए वह आदेश जरूर पारित करेगी।

सभी पक्षकारों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जोड़ा

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सभी पक्षकारों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जोड़ दिया। इस दौरान सास-ससुर ने बहू के झगड़ालू व्यवहार की शिकायत की। वहीं, पति ने कहा कि पत्नी के रोज-रोज के विवाद के कारण वह अलग रहने गया था, लेकिन वह उसी से झगड़ा करने लगी। तंग आकर वह अपने दोस्त के साथ रहने लगा। जाने से पहले उसने अग्रिम किराया मकान मालिक को दे दिया था। उसने घर में तमाम व्यवस्था कर दी थीं। साथ ही 10 हजार रुपये पत्नी के बैंक खाते में डाल दिए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें