ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRपराली के धुएं ने दिल्ली का दम घोटा, बेहद खराब श्रेणी की हवा में सांस ले रहे लोग

पराली के धुएं ने दिल्ली का दम घोटा, बेहद खराब श्रेणी की हवा में सांस ले रहे लोग

राजधानी दिल्ली की हवा पर पराली का हमला फिर तेज हो गया है। केन्द्र द्वारा संचालित संस्था सफर का अनुमान है कि रविवार के दिन दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 19 फीसदी तक पहुंच गई। इससे...

पराली के धुएं ने दिल्ली का दम घोटा, बेहद खराब श्रेणी की हवा में सांस ले रहे लोग
प्रमुख संवाददाता, नई दिल्लीMon, 26 Oct 2020 05:58 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली की हवा पर पराली का हमला फिर तेज हो गया है। केन्द्र द्वारा संचालित संस्था सफर का अनुमान है कि रविवार के दिन दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 19 फीसदी तक पहुंच गई। इससे पहले 17 अक्टूबर के दिन पराली का धुआं इस स्तर पहुंचा था।

दिल्ली के लिए इस बार भी सर्दियों का सीजन पहले के सालों की तरह ही गुजरता दिख रहा है। हालांकि, इस बार सर्दियों के प्रदूषण पर रोकथाम के प्रयास लगभग दो महीने पहले ही शुरू किए गए थे। इसके बावजूद प्रदूषण की स्थिति में खास फर्क नहीं दिख रहा है। बीते तीन दिनों से दिल्ली के लोग बेहद खराब श्रेणी की हवा में सांस ले रहे हैं।

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक रविवार के दिन औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 349 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। शाम को छह बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्रा 355 कण प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 की मात्रा 183 कण प्रति घन मीटर रही। पता हो कि हवा में पीएम 10 की मात्रा 100 से नीचे और पीएम 2.5 की मात्रा 60 से नीचे रहने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना जाता है।

दिल्ली की हवा में बढ़ रहा है पराली का धुआ
दिल्ली की हवा में एक बार फिर से पराली का धुआं अपने पीक पर पहुंचने लगा है। सफर के मुताबिक शनिवार के दिन पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के सीमावर्ती हिस्से में पराली जलाने की 867 घटनाएं दर्ज की गई हैं। इसका असर भी दिल्ली की हवा पर देखने को मिल रहा है। रविवार के दिन पराली के धुएं की हिस्सेदारी 19 फीसदी तक पहुंच गई। इससे पूर्व 17 तारीख को यह हिस्सेदारी 19 फीसदी तक पहुंची थी। शनिवार के दिन यह हिस्सेदारी सिर्फ नौ फीसदी रही थी।

सुबह और शाम के समय ज्यादा प्रदूषण
राजधानी दिल्ली में सुबह और शाम के समय अब हल्की ठंड की आमद होने लगी है। इसके साथ ही सुबह और शाम के समय हवा की रफ्तार सुस्त हो जा रही है। इसके चलते सुबह और शाम के समय प्रदूषण की स्थिति तुलनात्मक रूप से ज्यादा रहती है। जबकि, दिन में धूप खिलने से प्रदूषण में थोड़ी कमी रहती है।

सुबह के समय महसूस होगी ठंड
साजधानी दिल्ली में सुबह के समय ठंड का अहसास बढ़ेगा। रविवार के दिन भी न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री तक कम रहा। दिल्ली के मौसम में ठंड की आमद बढ़ने लगी है। हालांकि, दिन में धूप खिलने से अधिकतम तापमान अभी भी सामान्य से ज्यादा चल रहा है। लेकिन, न्यूनतम तापमान में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। रविवार के दिन का अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जो कि इस सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। वहीं, न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार के दिन मौसम में सुबह के समय हल्की धुंध देखने को मिल सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें